शख्स ने 'वाइडेस्ट गैपिंग माउथ' के लिए बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, यहां देखें कितना बड़ा मुंह खोल लेता है

 29 Jun 2021 01:37 PM

आप अपना मुंह कितना चौड़ा खोल सकते हैं? क्या यह टेनिस बॉल, सोडा कैन, या एक बड़ा सेब, फिट करने के लिए पर्याप्त चौड़ा हो जाता है? एक शख्स ऐसा भी है जिसने अपना मुंह इतना चौड़ा खोला कि उसका नाम गिनीज वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में ही दर्ज हो गया। इस शख्स का मुंह इतना ज्यादा खुलता है कि उसमें ये सारी चीजें फिट हो जाएं। अगर आपको इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है तो हम आपको बता दें कि वर्ल्ड रिकॉर्ड में अजीबोगरीब रिकॉर्ड्स की भी एक कैटेगेरी मौजूद है।

 

अजीबोगरीब रिकॉर्ड्स की कैटेगेरी

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) ऐसे लोगों के लिए नई-नई केटेगरी रखकर उन्हें पहचान भी देता है, जिनमें आम से हटकर कुछ खास होता है। किसी के बाल दुनिया में सबसे लंबे होते हैं तो कोई नाखून बढ़ाकर रिकॉर्ड बनाता है। लेकिन एक शख्स का मुंह इतना बड़ा है कि उसका नाम दुनिया के सबसे बड़े मुंह वाले शख्स के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। मिनेसोटा के रहनेवाले Isaac Johnson का मुंह इतना बड़ा है कि ये एक बार में पूरी बोतल, सेब और अंडा यहां तक कि बॉल भी अपने मुंह में भर लेते हैं।

 

जर्मनी के एक शख्स से मिली प्रेरणा

अमेरिका के Isaac Johnson अब दुनिया में अकेले ऐसे शख्स हैं जिनका मुंह इतना चौड़ा खुलता है। खास बात यह है कि जॉनसन को यह रिकॉर्ड बनाने के लिए अपने ही जैसे कई अन्य लोगों से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ा। जॉनसन ने बताया कि उन्हें यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की प्रेरणा जर्मनी के एक शख्स से मिली, जिनका मुंह खुलने पर 8.8 सेंटीमीटर तक चौड़ा होता था। इसे देखकर बहुत सी ट्रेनिंग के बाद जॉनसन ने यह रिकॉर्ड तोड़ा।

हालांकि, कुछ ही महीनों में फिलिप अंगस नाम के एक शख्स ने 9.52 सेंटीमीटर चौड़ा मुंह खोलकर जॉनसन को पीछे छोड़ दिया। जॉनसन ने हार नहीं मानी और उन्होंने बीते साल अक्टूबर में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आवेदन दिया था।

 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने शेयर किया वीडियो

जॉनसन के मुंह की चौड़ाई 10.175 सेंटीमीटर यानी 4 इंच से भी ज्यादा मापी गई और वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र इंसान बन गए हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने भी Isaac Johnson के वीडियो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है जहां उनके मुंह का साइज देखकर लोग हैरान हो रहे हैं।