कोविड-19: अब वॉट्सएप से भी बुक कर सकते हैं अपना कोरोना वैक्सीन स्लॉट, जानिए क्या है तरीका

 24 Aug 2021 05:07 PM

नई दिल्ली। देश में एक ओर जहां कोरोना संक्रमण के डेली मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है तो वहीं वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाई जा रही है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरणक के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में सोमवार को कोरोना वैक्सीन की 63 लाख 85 हजार 298 डोज दी गईं। जिसके बाद टीकाकरण का कुल आंकड़ा 58 करोड़ 89 लाख 97 हजार 805 पर पहुंच गया है।

Image

वॉट्सएप ने दिया चैट बॉक्स फीचर

इसी बीच इंस्टेंट मैसेजिंग एप वॉट्सएप ने यूजर्स को एक नया फीचर दिया है। इसकी सहायता से यूजर्स वैक्सीन सेंटर का पता और अपना वैक्सीन स्लॉट आसानी से बुक कर सकते हैं। इसके अलावा को-विन पोर्टल के जरिए भी 18 साल या उससे अधिक उम्र वाले व्यक्ति अपना वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते हैं और वैक्सीन ले सकते हैं। अगर आप अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र के बारे में या स्लॉट बुक करने से संबंध में जानना चाहते हैं, तो आप आसानी से को-विन पोर्टल और वॉट्सएप के द्वारा दिए गए नए चैट बॉक्स फीचर के जरिए ले सकते हैं।

 

 

पिछले साल शुरू की थी हेल्प डेस्क

सरकार ने पिछले साल वॉट्सएप के साथ मिलकर कोरोना हेल्पडेस्क शुरू किया था। इसमें ही नए फीचर जोड़कर वॉट्सएप ने अपने यूजर्स को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर आसानी से खोजने और वैक्सीन के स्लॉट बुक करने की सुविधा प्रदान की है। MYGovIndia ने बताया है कि वॉट्सएप अब लोगों को चैटबॉक्स के जरिए नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी देगा और टीके की स्लॉट बुक करने में आपकी मदद करेगा। स्लॉट बुकिंग करने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्विटर के जरिए दी। उन्होंने अपने इस ट्वीट के कैप्शन में लिखा नागरिक सुविधा के एक नए युग की शुरूआत।

 

 

जानें कैसे बुक करें वैक्सीन का स्लॉट

  • MyGov Corona हेल्पडेस्क चैटबॉक्स नंबर 9013151515 को सेव करें।
  • वॉट्सएप पर इस नंबर पर Hi या नमस्ते लिखें।
  • आपको एक ऑटोमेटेड प्रतिक्रिया मिलेगी जो प्रश्नों की एक श्रृंखला के लिए पूछेगी और आपको अपना पिनकोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद Book Slot लिखकर MYGovIndia Corona हेल्पडेस्क पर भेजें।
  • इसके बाद ओटीपी वैरिफाई करें।
  • अपने वैक्सीन का स्लॉट नजदीकी टीकाकरण केंद्र में बुक कर लें।
  • चैट बॉक्स को उत्तर देने में एक मिनट का समय लग सकता है।

कोरोना डेली अपडेट: सोमवार को 25 हजार नए केस मिले, 39 हजार लोग ठीक हुए; 354 लोगों की मौत हुई