इंग्लैंड ने पारी और 76 रनों से जीता तीसरा टेस्ट, चौथे दिन टीम इंडिया के 8 धुरंधर 63 रन ही बना सके

 28 Aug 2021 05:45 PM

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच लीड्स के हेडिंग्ले (लीड्स) स्टेडियम में खेला जा रहा है। शनिवार को चौथे दिन टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप बुरी तरह लड़खड़ा गई। टीम इंडिया चौथे दिन दूसरी पारी में 278 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रन से हरा दिया। इंग्लैंड के खिलाफ भारत की ये सबसे बड़ी हार है। 5 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है।

अंत में मोहम्मद सिराज ने बेयरस्टो को कैच थमाया। वहीं, रविंद्र जडेजा ने बटलर को कैच थमाया। जडेजा 30 रन बनाकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह एक रन बनाकर नॉट आउट रहे। मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर मोईन अली की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। ईशांत शर्मा 2 रन बनाकर कैच आउट हो गए। 24 रन बनाने में भारत ने चेतेश्वर पुजारा, कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत के अहम विकेट गंवा दिए हैं।

सुबह 2 विकेट पर 215 रन से खेलना शुरू किया था
इससे पहले सुबह टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 215 रन से आगे खेलना शुरू किया और 239 रन तक आते-आते 6 विकेट गंवा दिए।  257 रन तक आते-आते 8 विकेट गिर गए। 42 रन बनाने में टीम ने चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा का विकेट गंवा दिया। इंग्लैंड ने शुक्रवार को 354 रनों की लीड थी। टीम इंडिया अभी भी 107 रन पीछे है। पुजारा को ओली रॉबिन्सन ने LBW किया। 

सिर्फ 78 रन पर ढेर विराट सेना, दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए 11 में से 9 बल्लेबाज

पंत ने एक रन बनाया, रहाणे 10 रन पर आउट
91.5 ओवर में रोबिन्सन की गेंद पर ऋषभ पंत ने क्रेग ओवरटन को कैच थमाया। पंत महज 1 रन बनाकर आउट हुए। रोबिन्सन ने दूसरी पारी में यह अपना चौथा विकेट झटका है। वहीं, 90.6 ओवर में जेम्स एंडरसन की गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने बटलर को कैच थमाया। रहाणे महज 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पुजारा और कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 99 रन की पार्टनरशिप हुई। कोहली ने भी 26वीं फिफ्टी लगाई।

चेतेश्वर पुजारा शतक के करीब, टीम इंडिया वापसी की राह पर

जब कोहली को मिला जीवनदान...
87वें ओवर में जेम्स एंडरसन गेंदबाजी कर रहे थे। कोहली क्रीज पर थे। आखिरी बॉल विकेटकीपर बटलर के हाथों में गई। एंडरसन और इंग्लैंड टीम ने कैच की अपील की, इस पर फील्ड अंपायर एलेक्स वार्फ ने आउट दे दिया। कोहली वापस पवेलियन लौटने लगे तब रहाणे ने रिव्यू लेने को कहा। कोहली ने 15 सेकेंड के अंदर रिव्यू लिया। पता चला कि बॉल और बैट के बीच कोई संपर्क नहीं हुआ था। इसके बाद फील्ड अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और कोहली बच गए।

रोहित 59 रन बनाकर आउट हुए
रोहित ने टेस्ट करियर की 14वीं फिफ्टी लगाई और 59 रन बनाकर आउट हुए। इस सीरीज में उनकी ये दूसरी फिफ्टी रही। रोहित ने पुजारा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 82 रन की पार्टनरशिप की। लोकेश राहुल 8 रन बनाकर आउट हो गए।

इंग्लैंड की टीम 432 रन पर ऑलआउट हुई
इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 432 रन पर ऑलआउट हुई। भारतीय टीम ने पहली पारी में 78 रन बनाए थे। इंग्लैंड को 354 रन की बढ़त मिली थी। कप्तान जो रूट ने सीरीज में तीसरा शतक जमाते हुए 121 रनों की पारी खेली।

टीम इंडिया ने पहली पारी में 78 रन बनाए थे
टीम इंडिया पहली पारी में 78 रन पर सिमट गई। भारत के सिर्फ 2 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके। रोहित शर्मा 19 रन के साथ सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले बल्लेबाज रहे। इसके अलावा विराट कोहली 7 रन, रहाणे 18, चेतेश्वर पुजारा 1 रन और पंत 2 रन ही बना सके।