सुबह : भाविना ने टेबलटेनिस में सिल्वर जीता, पैरालिंपिक में मेडल लाने वाली दूसरी महिला

 30 Aug 2021 02:32 AM

टोक्यो टोक्यो पैरालंपिक में रविवार का दिन भारत के लिए सबसे शानदार रहा। भारतीय खिलाड़ियों ने खेल दिवस के मौके पर एक दिन में 2 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज समेत 3 मेडल अपने नाम कर लिए। सुबह भाविनाबेन पटेल ने महिला टेबल टेनिस की क्लास-4 कैटेगरी में सिल्वर जीता। इसके बाद मेंस टी-47 हाई जंप में निषाद कुमार ने 2.06 मीटर की जंप के साथ एक और सिल्वर भारत के नाम कर दिया। निषाद ने 2.06 मीटर की ऊंची जंप लगाई। इसके साथ ही नया एशियाई रिकॉर्ड भी बन गया। उधर, डिस्कस थ्रो में विनोद कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर तीसरा मेडल देश की झोली में डाल दिया।

कुछ देशों के सवाल उठाने पर ब्रॉन्ज जीतने वाले विनोद कुमार का रिजल्ट होल्ड

ब्रॉन्ज जीतने वाले विनोद के रिजल्ट को होल्ड रखा गया है। कुछ देशों ने उनके क्लासिफिकेशन कैटेगरी पर आपत्ति जताई थी। अब इसकी जांच होगी। विनोद ने एफ 52कैटेगरी में हिस्सा लिया था। इसमें उन एथलीट्स को शामिल किया जाता है, जिनकी मांसपेशियों में कमजोरी होती है। अंग की कमी, पैर की लंबाई असमान होती है। ऐसे खिलाड़ी व्हीलचेयर पर बैठकर कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेते हैं। हालांकि, विनोद 22 अगस्त को टेस्ट में पास हो चुके हैं।

भाविना पैरालिंपिक में मेडल लाने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गई हैं। 5 साल पहले दीपा मलिक गोला फेंक में रजत के साथ पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थी।