पन्ना में एक किसान की दो साल में छठवीं बार किस्मत चमकी, खेत में मिला 30 लाख का हीरा

 28 Aug 2021 05:18 PM

बुंदेलखंड के पन्ना जिले में हीरा खदानें किसानों और मजदूरों की किस्मत चमका रही है। यहां एक किसान का खेत फसल की जगह हीरे उगलता है। शुक्रवार को उसे खुदाई के दौरान 6.47 कैरेट गुणवत्ता का हीरा मिला है। इस किसान को दो साल के अंदर पांच बार अपने खेत में हीरा मिल चुका है। इसकी पुष्टि पन्ना के प्रभारी हीरा अधिकारी नूतन जैन ने की। 

प्रकाश मजूमदार ने हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर ग्राम जरुआपुर अंतर्गत अपने खेत में चार अन्य साथियों के साथ मिलकर खदान लगाई थी। जिन्हें हाल ही में चमचमाता हुआ हीरा मिला। प्रभारी अधिकारी नूतन जैन ने बताया कि हीरे की जल्द ही नीलामी करवाई जाएगी। जो कुछ भी राशि प्राप्त होगी, उसमें करों की कटौती कर बाकी की राशि किसान को दे दी जाएगी।

पन्ना में एक और मजदूर लखपति बना, महीनेभर के अंदर खदान से 35 लाख का 7.2 कैरेट का हीरा मिला

चारों साझेदार के बीच बांटेंगे राशि: किसान
जानकारों की मानें तो 6.47 गुणवत्ता के हीरे की कीमत 30 लाख के आसपास होगी। हीरा मिलने से किसान और उसके साथी काफी खुश हैं। किसान प्रकाश मजूमदार ने बताया कि नीलामी के बाद वह इसकी राशि अपने चारों साझेदार के साथ बांटेंगे और उसे अपने बच्चों के भविष्य में खर्च करेंगे। 

किसान को अब तक पांच हीरे मिले हैं
प्रकाश ने बताया कि हम सभी को खुदाई के दौरान 6.47 कैरेट का हीरा मिला था, जिसे हमनें सरकारी हीरा कार्यालय में जमा करवा दिया है। उन्होंने बताया कि पिछले साल उन्हें 7.44 कैरेट का हीरा खुदाई में ही मिला था। इससे पहले भी उन्हें दो से 2.5 कैरेट गुणवत्ता के चार हीरे मिल चुके हैं। 

पन्ना: हीरा खदानों के मालिक राज परिवार में संपत्ति विवाद गहराया; 'महारानी' जीतेश्वरी देवी गिरफ्तार, पति और बेटी पर भी एफआईआर

पन्ना में 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अनुमान
पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अनुमान है। सरकार की ओर से हीरा रिजर्व क्षेत्र में किसानों और मजदूरों को छोटे-छोटे खेतों के टुकड़े लीज पर दिए गए हैं। हीरा मिलने पर किसानों को जिला खनन अधिकारी के पास जमा कराना होता है। इसके बाद सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार ही दाम तय किए जाते हैं।