10 दिन ध्यान में रहेंगे सीएम केजरीवाल

 31 Aug 2021 01:18 AM

नई दिल्ली दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले 10 दिन तक फोन, सोशल मीडिया और यहां तक अपने परिवार वालों से भी दूर रहेंगे। इस दौरान वो न तो किसी से मुलाकात करेंगे न ही किसी कार्यक्रम में शामिल होंगे। दिल्ली स्थित सीएमओ आॅफिस की ओर से इसकी जानकारी शेयर की गई है। दरअसल अरविंद केजरीवाल 10 दिन की विपश्यना साधना शिविर के लिए जयपुर में हैं। जहां वो अपना पूरा समय ध्यान और साधना में बिता रहे हैं।

विधानसभा चुनाव से पहले खुद कर रहे तैयार

माना जा रहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले साल की शुरुआत में पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और गोवा के विधान सभा चुनावों से पहले कुछ समय के लिए खुद को दे रहे हैं। यानी वो उस दौर की व्यस्तता से पहले खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करने में लगे हैं, ताकि चुनाव प्रचार में खुलकर भाग ले सकें।

ध्यान और साधना की शक्तिपर विश्वास

दरअसल सीएम अरविंद केजरीवाल को ध्यान, योग और साधना पर पूरा भरोसा है। वो पहले भी स्वास्थ्य लाभ के लिए इस तरह के शिविर कर चुके हैं। इससे पहले की बात करें तो साल 2016 में केजरीवाल 10 दिन के लिए विपश्यना का अभ्यास करने महाराष्ट्र के नागपुर पहुंचे थे। इससे पहले, वे विपश्यना सत्र के लिए महाराष्ट्र के इगतपुरी और हिमाचल प्रदेश के धर्मकोट और बेंगलुरु भी जा चुके हैं। उनका मानना है कि ध्यान और विपश्यना से मन को एक बड़ी शांति मिलती है।