इंटरनेशनल यूथ डे आज, आखिर क्यों मनाया जाता है यह दिन और क्या है इस बार की थीम

 12 Aug 2021 03:11 PM

नई दिल्ली। दुनियाभर में हर साल 12 अगस्त को विश्व युवा दिवस मनाया जाता है। युवाओं की आवाज, कार्यों और उनके द्वारा किए गये आविष्कार को देश व दुनिया तक पहुंचाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। इसका उद्देश्य युवाओं की समस्या को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन जैसे संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार तक पहुंचाना है। कोरोना के चलते इस साल भी अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्राम ऑनलाइन होंगे।

कब से मनाया जा रहा है विश्व युवा दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसंबर 1999 को यह फैसला लिया गया कि 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया। इस एलान के बाद पहली बार इंटरनेशनल यूथ डे साल 2000 में मनाया गया था। हालांकि इससे पहले संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में इंटरनेशनल यूथ ईयर का भी एलान किया था।

इस बार की थीम

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2021 की थीम ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स- यूथ इनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ है। इस विषय को चुनने का कारण युवा लोगों द्वारा खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में किए गए प्रयासों के प्रभाव को उजागर करना है। इस विषय का उद्देश्य लोगों को सामूहिक रूप से ग्रह को बचाने के लिए प्रयासों और विचारों में वृद्ध और युवा व्यक्तियों को शामिल करने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करना है।

कैसे मनाया जाता है विश्व युवा दिवस

विश्व युवा दिवस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, मजदूर दिवस और योग दिवस की तरह एक औपचारिक दिवस है, जिसकी शुरुआत यूएनओ के जरिए की गई है। इसलिए हर साल इंटरनेशनल यूथ डे के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक थीम तय की जाती है। इसी थीम के आधार पर संयुक्त राष्ट्र एक कार्यक्रम करता है जिसमें युवाओं को भाग लेने का मौका दिया जाता है। देश और दुनिया में अलग-अलग विषयों पर युवाओं से उनके विचार जानें जाते हैं। उन्हें अपनी बातें रखने का मौका दिया जाता है और उनकी समस्याओं के बारे में जाना जाता है। इस दिन दुनिया भर के युवाओं को देश, समाज और मानवता की राह में काम करने के लिए कोई न कोई रिजोल्यूशन लेने के लिए प्रेरित किया जाता है।