भारत के साथ आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को जारी रखेगा अफगानिस्तान

 30 Aug 2021 02:43 AM

काबुल इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) में ट्रेनिंग लिए हुए तालिबान के वरिष्ठ नेता शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई ने भारत के साथ संबंधों पर बड़ा ऐलान किया है। स्टेनकजई ने कहा, तालिबान भारत के साथ अफगानिस्तान के राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को जारी रखना चाहता है। काबुल पर कब्जे के बाद पहली बार तालिबान के किसी शीर्ष स्तर के नेता ने भारत के साथ संबंधों पर अपने संगठन का विचार रखा है। इससे पहले तालिबान के प्रवक्ता ही इस मुद्दे पर बोला करते थे।

तालिबान ने जारी किया 46 मिनट का वीडियो

स्टेनकजई ने अफगानिस्तान में युद्ध की समाप्ति व तालिबान की शरिया पर आधारित इस्लामी प्रशासन बनाने की योजना पर विस्तार से बात की है। तालिबान ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई के लगभग 46 मिनट का एक वीडियो पोस्ट किया है। उन्होंने भारत, पाकिस्तान, चीन और रूस सहित क्षेत्र के प्रमुख देशों के साथ संबंधों पर तालिबान के विचारों के बारे में भी बताया है।

भारत से संबंधों पर टॉप तालिबान नेता का पहला बयान

तालिबान के प्रवक्ता सोहैल शाहीन और जबीउल्लाह मुजाहिद ने भारत के साथ संबंधों पर अपने समूह के विचारों को कई बार मीडिया प्लेटफार्म्स पर व्यक्त भी किया है। हालांकि, स्टेनकजई दूसरे देशों के साथ संबंधों पर बयान देने वाले तालिबान के पहले वरिष्ठ नेता हैं।

भारत और अफगानिस्तान के बीच व्यापार भी जारी रहेगा

स्टेनकजई ने कहा, भारत इस उपमहाद्वीप के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम भारत के साथ अपने सांस्कृतिक, आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को पहले की तरह जारी रखना चाहते हैं। उन्होंने क्षेत्र में व्यापार के लिए तालिबान की योजनाओं को रेखांकित करते हुए कहा, पाकिस्तान के जरिए भारत के साथ व्यापार हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत के साथ, हवाई गलियारों के माध्यम से व्यापार भी खुला रहेगा।

तहरीक-ए-तालिबान के साथ अपना मसला खुद ही निपटाएं, अफगानिस्तान नहीं देगा दखल

काबुल। तालिबान ने तहरीक-ए- तालिबान पाकिस्तान को नसीहत दी है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक इंटरव्यू में कहा, टीटीपी के मुद्दे को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को ही हल करना चाहिए। इसके साथ ही जबीउल्लाह ने कहा, अगर टीटीपी अफगान तालिबान को अपना नेता मानता है तो उसे उनकी बात सुननी होगी। जियो न्यूज को दिए इंटरव्यू में जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा, जहां तक टीटीपी का मुद्दा है। उससे पाकिस्तान को निपटना होगा। ये पाकिस्तान और वहां के उलेमाओं पर निर्भर है। मुजाहिद ने इस बात को भी दोहराया कि वो किसी दूसरे देश के खिलाफ अफगानी जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देंगे। मुजाहिद ने कहा, हम किसी दूसरे देश की शांति नष्ट करने के लिए अपनी धरती का इस्तेमाल किसी को नहीं करने देंगे। उन्होंने कहा, अगर टीटीपी अफगान तालिबान को अपना नेता मानता है तो उसे हमारी बातें सुननी होंगी, चाहे वो उसे पसंद करें या न करें।

आतंक जारी

बगलान प्रांत में सिंगर की गोली मारकर हत्या

लोकल मीडिया अश्वका न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान के लड़ाकों ने काबुल से 100 किमी दूर बगलान प्रांत के अंद्राब इलाके में लोकगायक फवाद अंद्राबी की गोली मारकर हत्या कर दी। गोली मारने से पहले तालिबानियों ने उन्हें घर से घसीटते हुए बाहर निकाला और उन पर गोलियां बरसा दीं।

वीडियो वायरल

यूएस सैनिक बोला- काबुल में हमने सब गड़बड़ कर दिया

इस बीच अमेरिकी सैनिक का वीडियो वायरल हो रहा है। लेटनेंट कर्नल स्टुअर्ट शेलर इस वीडियो में अमेरिकी नेतृत्व व सेना के अधिकारियों को लताड़ लगाते नजर आ रहे हैं। वीडियो में उन्होंने कहा कि हमने सब गड़बड़ कर दिया। वीडियो वायरल होने के बाद शेलर को बर्खास्त कर दिया गया है।