सादा खाना खाकर हो गए हैं बोर, घर पर ही बनाएं मसालेदार पनीर दो प्याजा, यहां पढ़ें रेसिपी

 13 Jun 2021 02:00 PM

कोरोना के समय में लोग सादा खाना खा-खा कर ऊब गए हैं। ऐसे में लॉकडाउन में ढील के साथ ही लोगों ने अपने खाने में भी थोड़ी सी ढील शुरू कर दी है। लोग कभी-कभार मसालेदार भोजन भी कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी कुछ टेस्टी और स्वादिष्ट बनाना चाहतें हैं तो आज हम आपके लिए लाए हैं, एक टेस्टी सब्जी। यह बनती तो पनीर से है पर मटर पनीर, कढा़ई पनीर आदि की तुलना में इसका टेस्ट कुछ अलग होता है, तो आइए पढ़ते हैं इसकी रेसिपी…

 

 

सामग्री

250 ग्राम पनीर

2 बड़ी प्याज़ कददूकस की हुई

2 टमाटर कददूकस किया हुआ

2 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

2 प्याज़ चोकोर कटी हुई

2-4 तेजपात

2 हरी इलायची

2 चम्मच तेल

1 चम्मच जीरा

1 चम्मच तीखी लाल मिर्च

1-1/2 छोटा चम्मच कशमीरी लाल मिर्च

1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर

1 चम्मच धनिया पाउडर

1 चम्मच गरम मसाला

आवश्यकता अनुसार धनिया पत्ता

1 चम्मच नमक

 

 

पनीर मेरीनेट करने के लिए

2-3 चम्मच दही

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

1 चम्मच कशमीरी लाल मिर्च

1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर

2 चम्मच कसूरी मेथी

2-3 बड़ा चम्मच तेल

1 छोटा चम्मच नमक

 

 

विधि

  • पनीर मेरीनेट करने के लिए- एक बरतन में पनीर डालें, उसमें हलदी पाउडर, लाल मिर्च, नमक, काली मिर्च, थोड़ा तेल, कसूरी मेथी, दही डालकर मिक्स कर लें और रख दें।
  • अब कडडाई में तेल डाले और जो पनीर मेरीनेट करने के लिए रखा था उसकों तेल में तले। और निकाल लें। अब उसी तेल में जीरा, तेजपता, हरी ईलाईची, दालचीनी डाले और भूंजे। अब कददूकस की हुई पियाज डाले और उसके पिंक होने तक उसे भूंजे। अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालें। उसके बाद कददूकस किया हुआ टमाटर डालकर उसे अच्छे से पका लें।
  • अब इसमें नमक, मिर्च, हलदी पाउडर और कशमीरी लाल मिर्च डालकर भूंज लें। उसके बाद तला हूआ पनीर डालें और थोड़ा पानी डालकर उसे 2-3 मिनट तक पकने दें। लीजिए हमारा पनीर दो पियाज़ा तैयार है। अब इसे रोटी या नान के साथ सर्व करें।