एलआईसी की बंद पॉलिसी को फिर चालू करा सकते हैं ग्राहक

 24 Aug 2021 12:39 AM

मुंबई अगर आपकी एलआईसी की पॉलिसी बंद हो गई है तो आपके लिए मौका है। आप इसे 22 अक्टूबर तक फिर से चालू करा सकते हैं। इसके लिए आपको लेट फीस में छूट मिलेगी। भारतीय जीवन बीमा (एलआईसी) ने यह जानकारी दी है। हालांकि इससे पहले भी एलआईसी कई बार इस तरह का अभियान चलाई थी। एलआईसी ने कहा है कि कोरोना के इस मुश्किल समय में रिस्क कवर अभी भी लोगों के लिए जरूरी है। इसलिए बंद हो चुकी पॉलिसीज के लिए फिर से एक बेहतरीन मौका लाया गया है।

23 अगस्त से शुरू है अभियान

एलआईसी ने कहा कि एक विशेष रिवाइवल अभियान के तहत ग्राहक 23 अगस्त से 22 अक्टूबर के बीच कभी भी बंद पड़ी पॉलिसीज को शुरू करा सकते हैं। इसके लिए जो भी टोटल प्रीमियम होगा, उस पर छूट दी जाएगी। हालांकि मेडिकल की जो भी जरूरतें हैं, उस पर कोई छूट नहीं दी जाएगी। लेट फीस में मैक्रो इंश्योरेंस और हेल्थ दोनों पर देर से दी गई फीस में छूट मिलेगी। इस स्पेशल रिवाइवल अभियान के तहत उन विशेष पॉलिसीज को चालू किया जा सकता है, जो 5 साल से कम समय से बंद पड़ी हैं। हालांकि टर्म अश्योरेंस और मल्टीपल रिस्क पॉलिसीज पर कोई भी छूट नहीं मिलेगी। उसके लिए आपको पूरी फीस भरनी होगी।

30%तक मिलेगी छूट

एलआईसी ने कहा है कि 1 लाख रुपए के सालाना प्रीमियम वाली पॉलिसीज पर 20% या अधिकतम 2 हजार रुपए की छूट मिलेगी। जबकि 1 लाख 1 रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक के सालाना प्रीमियम वाली पॉलिसीज पर 25% या अधिकतम 2,500 रुपए की छूट मिलेगी। 3 लाख 1 रुपए और इससे ऊपर के प्रीमियम वाली पॉलिसीज पर 30% या अधिकतम 3 हजार रुपए की छूट मिलेगी। इस रिवाइवल अभियान के तहत उन पॉलिसीज को शामिल किया जाएगा, जो पॉलिसी टर्म को पूरा करती हैं और प्रीमियम के पेमेंट के नियमों को पूरा करती हैं। कंपनी ने कहा है कि यह अभियान उनके लिए लॉन्च किया गया है।