भोपाल में एक घंटे की बारिश से सड़कें तरबतर, प्रदेश में अगले 4 दिन झमाझम की संभावना

 29 Aug 2021 05:11 PM

भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। रविवार दोपहर करीब 3 बजे के बाद भोपाल में तेज बारिश शुरू हो गई। करीब एक घंटे की बारिश से शहर की सड़कें तरबतर हो गईं। अभी भी बादल छाए हैं। तापमान में गिरावट आई है। इससे पहले सुबह से तेज धूप निकली थी। मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है। 

बारिश के पीछे की वजह बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र को बताया जा रहा है। इस वजह से प्रदेश के उन इलाकों में जहां अभी सामान्य से कम बारिश हुई है वहां पर बारिश का कोटा पूरा हो सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि इंदौर, जबलपुर और सागर समेत 5 संभागों में जमकर पानी गिरेगा। जबकि ग्वालियर संभागों में भी कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। 1 सितंबर तक प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बारिश होगी। 5 सितंबर तक कहीं-कहीं बारिश होती रहेगी।

मध्य प्रदेश: रतलाम, उज्जैन समेत 4 चार जिलों में भारी बारिश की संभावना, 13 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई...
मध्य प्रदेश में अभी तक सामान्य से 6% कम बारिश हुई है। 12 जिले ऐसे हैं जहां 20 से 42% तक कम बारिश हुई है। मालवा- निमाड़ के क्षेत्र में सामान्य से भी कम बारिश दर्ज की गई है। ऐसे में आने वाले 4 दिनों में अगर बारिश का कोटा इन इलाकों में पूरा नहीं होता है तो फिर यहां पर सूखे की स्थिति भी बन सकती है।

प्रदेश में 60% बांध अभी भी खाली
ग्वालियर- चंबल इलाके को छोड़कर प्रदेश के बाकी सभी इलाकों में बारिश का कोटा अभी पूरा नहीं हुआ है। बारिश कम होने की वजह से प्रदेश के 60% बांध अभी भी खाली हैं। ग्वालियर-चंबल के छोड़ किसी भी इलाके के बांध में फुल लेवल तक पूरा पानी नहीं भरा है।

उफनती नदी में नीचे गिरी कार बही, ड्राइवर ने कूदकर जान बचाई, देखें वीडियो

प्रदेश में इन इलाकों में ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटों में मुरैना के अंबाह 1.5 इंच, विदिशा के कुरवाई में 1 इंच, मंडला के बिछिया में 1.5 इंच, मवई में 1 इंच, डिंडोरी सिटी में 1.5 इंच, अनूपपुर के पुष्पराजगढ़ में 1.5, छिंदवाड़ा के बिछुआ और बालाघाट के मलाजखंड में 1-1 इंच पानी गिरा। इसके अलावा, रायसेन, धार, गुना, झाबुआ, बड़वानी, हरदा, भिंड, शिवपुरी, , डिंडोरी, उमरिया, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, रीवा, बालाघाट, जबलपुर, कटनी, शहडोल, निवाड़ी, सागर, छतरपुर, पन्ना, दमोह और सीधी में कहीं-कहीं बारिश हुई।