डेढ़ घंटे में 2 इंच बारिश

 30 Aug 2021 01:59 AM

भोपाल राजधानी में मानसून फिर से मेहरबान हो गया है। इसके नतीजे में रविवार शाम करीब डेढ़ घंटे में 2 इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश इतनी तेज थी कि शाम करीब 4:30 बजे विजिबिलिटी घटकर 20 मीटर तक रह गई थी। वाहन चालकों को हेड लाइट जलानी पड़ी। तेज बारिश से सड़कें और चौक- चौराहे तालाब में तब्दील हो गए। कई सड़कों पर डेढ़ से दो फीट पानी भरने से जाम लग गया और गाड़ियां रेंगती नजर आ। पुराने भोपाल सहित निचली बस्तियों में भी पानी भर गया। नगर निगम के कॉल सेंटर में जलभराव की 100 से ज्यादा शिकायतें पहुंचीं। इनमें से ज्यादातर शिकायतें कोलार और हाउसिंग बोर्ड एरिया की थीं। वहीं बारिश के साथ तेज हवा के कारण 20 से ज्यादा जगहों पर पेड़ धराशायी हो गए। शाम पांच से छह बजे के बीच नगर निगम फायर कंट्रोल रूम सहित निगम कॉल सेंटर की सभी लाइनें व्यस्त रहीं। मौसम केंद्र के अनुसार, शाम 4 से 5:30 बजे तक भोपाल में 53.8 मिली मीटर (2.078 इंच) बारिश रिकॉर्ड हुई।

सड़कों पर डेढ़ से दो फीट पानी: ट्रैफिक थमा, कई जगह जाम

हमीदिया रोड स्थित अल्पना तिराहे पर करीब दो फीट पानी भर गया। इससे रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर- 6 की तरफ से वाहनों की आवाजाही बंद हो गई। हमीदिया रोड पर पेट्रोल पंप के सामने डेढ़ फीट पानी भरने से वाहन फंस गए। यहां जाम खुलवाने में पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। सेफिया कॉलेज रोड पर पर भी पानी भरने से ट्रैफिक थम गया। भोपाल टॉकीज से लक्ष्मी टॉकीज, बैरसिया रोड पर भी पानी भरने से ट्रैफिक प्रभावित हुआ। सिंधी कॉलोनी चौराहे पर पानी भरने से पुलिस को ट्रैफिक कबाड़खाना रोड पर डायवर्ट करना पड़ा। हबीबगंज, छोला, निशातपुरा, रचना नगर, सुभाष नगर अंडरब्रिज में पानी भरने से ट्रैफिक बंद हो गया।

लाइनों पर पेड़ गिरने से कई क्षेत्रों में घंटों गुल रही बिजली

तेज हवा और बारिश के दौरान कई स्थानों पर पेड़ बिजली लाइनों पर गिर गए। इससे उन इलाकों में बिजली गुल हो गई। नगर निगम अमले ने पेड़ों को काटकर हटाया। इसके बाद बिजली विभाग के अमले ने टूटी लाइनों को जोड़ा। बैरसिया रोड, कांग्रेस नगर, डीआईजी बंगला, ग्रीन पार्क कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड आदि कॉलोनियों में शाम को गुल हुई बिजली रात 9 से 9.30 बजे के बीच आई। तुलसी नगर में मेन लाइन में फॉल्ट आने से तीन घंटे बिजली गुल रही।

अयोध्या एक्सटेंशन में मकान के पास पेड़ गिरा, नुकसान नहीं

नगर निगम कॉल सेंटर के मुताबिक, शहर में 20 से ज्यादा जगहों पर पेड़ धराशायी हुए। त्रिलंगा में तीन स्थानों पर पेड़ गिरे। अयोध्या एक्सटेंशन कॉलोनी के बी सेक्टर में मकान के पास एक पेड़ गिर गया। हालांकि कोई नुकसान नहीं हुआ। लिंक रोड नंबर एक पर नेक्सा शोरूम के सामने भी पेड़ गिर गया। वहीं सेंट्रल लायब्रेरी, अजायब घर में पुराना पीपल का पेड़ एक तरफ झुक गया। पेड़ों के गिरने से ट्रैफिक भी प्रभावित हुआ।