लॉकडाउन में बुक कराए हवाई टिकट का पैसा नवंबर के तीसरे हफ्ते तक लौटाएगी यात्रा पोर्टल
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल्स को निर्देश दिया कि वे कोरोना में लॉकडाउन अवधि के दौरान हवाई टिकट बुकिंग से संबंधित लंबित रिफंड को नवंबर के तीसरे सप्ताह तक जारी करें। कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च 2020 से शुरू होने वाला देशव्यापी लॉकडाउन अलग-अलग अवधि के लिए था और इस दौरान अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ान सेवाओं को भी एक निश्चित अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर्स के साथ हुई बैठक में ट्रैवल सेक्टर में उपभोक्ता हितों की अनदेखी के मुद्दों पर चर्चा की गई। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में रिफंड वितरण करने के निर्देश दिए गए।
लोकपाल की स्थापना पर भी हुआ विचार-विमर्श
उपभोक्ता मंत्रालय के अनुसार, रिफंड के अलावा उपभोक्ता शिकायतों के समयबद्ध समाधान के लिए लोकपाल की स्थापना पर भी विचार-विमर्श किया गया। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों का विभाग संयुक्त रूप से इसे स्थापित करने में शामिल तौर-तरीकों पर काम कर सकते हैं। एक अन्य प्रस्ताव यह है कि उपभोक्ता शिकायतों के प्रभावी समाधान के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन को एयर सेवा पोर्टल के साथ एकीकृत किया जा सकता है।