सीएम की उम्मीदों पर कायम पुलिस ने मारी बाजी
जबलपुर। सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों में अब तक जो पुलिस विभाग में नहीं हुआ वह अगस्त माह में हुआ। एसपी टीके विद्यार्थी की लगातार शिकायतों की मॉनिटरिंग से सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों में पहला स्थान मिला है। इसमें सभी पुलिस अधिकारियों के बेहतर कार्य करने पर एडीजी उमेश जोगा, डीआईजी आरआर सिंह परिहार और एसपी टीके विद्यार्थी ने शुभकामनाएं दी है। सीएम ने जनता की शिकायतों को तत्काल निराकरण करने के लिए निर्देश दिए है। सीएम हेल्पलाइन का मुख्य उद्देश्य है कि जनता को कोई परेशानी नहीं हो और उन्हें तत्काल न्याय मिल सके।
सीएम हेल्पलाईन शिकायतों के निराकरण में प्रतिमाह जारी होने वाली मासिक ग्रेडिंग (ग्रुप -अ) में जिला जबलपुर ने पहला स्थान हासिल किया है। 27 मार्च को कार्यभार ग्रहण करने के बाद एसपी श्री विद्यार्थी ने जहां आम नागरिकों द्वारा जन सुनवाई में की जाने वाली शिकायतों का निराकरण 7-8 दिन के अंदर कराया। साथ ही एसपी ने सभी शिकायतों की खुद ही मॉनिटरिंग कर सभी अधिकारियों को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही महीनों से लंबित सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के लिए संभागवार और थाना स्तर पर कैंप के माध्यम से आवेदकों को बुलाकर आवेदक की समस्या के निराकरण में वैधानिक कार्रवाई की गई। जिसके कारण जनवरी में 24वें स्थान में रहने वाला जबलपुर अगस्त माह में पहले स्थान पर आ गया है।
इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका
सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण में एसआई निकिता शुक्ला, श्वेता द्विवेदी, प्रियंका सिंह, पनागर टीआई, कोतवाली टीआई, बेलगाब टीआई, खमरिया टीआई, केन्ट टीआई, ग्वारीघाट टीआई, चरगवां टीआई, पाटन टीआई, खितौला टीआई, गोरखपुर टीआई, गढ़ा टीआई की सराहनीय भूमिका रही।
ऐसे आया ग्रेडिंग में सुधार
जनवरी, फरवरी में 24वां, फरवरी-मार्च में 24 वां, मार्च- अप्रैल में 6वां, अप्रैल-मई में 6वां, मई-जून में 5वां, जून- जुलाई में 3रा और जुलाईअ गस्त में प्रथम स्थान में रहा जबलपुर।
यह इसलिए अहम है कि इस बार कई सीएसपी, टीआई और एसआई का चुनाव के चलते तबादला हो गया था। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को निराकरण के लिए एसपी टीके विद्यार्थी को निर्देश दिए। एसपी ने मौजूदा अधिकारी, कर्मचारियों से ही इतना बेहतर कार्य कराया है, जिससे जबलपुर जिला अब पहले स्थान में आ गया है। इसके अलावा जोन में भी बेहतर कार्य किया जा रहा है। उमेश जोगा,एडीजी
वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गनिर्देशन में लगातार सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की मॉनिटरिंग करते रहे। जिसमें सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए थे कि पीड़ितों से उनकी शिकायतें सुनकर थाना स्तर पर ही उन समस्याओं का निराकरण करें। ताकि पीड़ित को परेशान नहीं होना पड़े। सभी अधिकारी, कर्मचारियों ने बेहतर कार्य किया है, जिससे जबलपुर को सीएम हेल्पलाइन में पहला स्थान प्राप्त हुआ। टीके विद्यार्थी,एसपी