रंगपंचमी तक नेशनल पार्कों की सफारी पैक

रंगपंचमी तक नेशनल पार्कों की सफारी पैक

जबलपुर। होली के पर्व को वन्यजीवों के बीच मनाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक नेशनल पार्कों में पहुंचने लगे हैं। प्रदेश के 6 नेशनल पार्कों में रंगपंचमी तक सुबह से लेकर शाम तक की सफारी बुक हो चुकी है। ऐसे में पार्क में बाघ के दीदार के लिए पर्यटकों के बीच टिकट को लेकर मारामारी मची हुई है। वीआईपी कोटे से टिकट को लेकर पर्यटक आला प्रशासनिक अफसरों से लेकर मंत्रियों तक से जुगाड़ लगवा रहे हैं।

1एक दिन में पहुंचते है करीब 800 पर्यटक :

वन विभाग के मुताबिक कान्हा नेशनल पार्क में करीब रोजाना 800 तक पर्यटक पहुंचते हैं। त्योहार पर यह संख्या डेढ़ गुना तक बढ़ने की उम्मीद है। इसे देखते हुए पार्क प्रबंधन ने सुरक्षा को लेकर व्यापक तौर पर इंतजाम किए हैं।

कान्हा-बांधवगढ़ पहली पसंद :

जानकारी के मुताबिक होली से पंचमी के बाद तक कान्हा, बांधवगढ़ व पेंच में सबसे ज्यादा सैलानी पहुंचने की संभावना है। स्थिति ये है कि इन पार्कों के कोर जोन के साथ बफर जोन में भ्रमण के लिए सैलानी गाड़ियों को बुक करने में लगे हुए है।

होली पर पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है। सुबह-शाम की सफारी रंगपंचमी तक फुल है। हमने गश्ती टीमों की संख्या बढ़ा दी है। यहां आने वाले सैलानियों की सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। - सुनील कुमार सिंह, फील्ड डायरेक्टर, कान्हा नेशनल पार्क

सैलानियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। आज से लेकर रंगपंचमी के दूसरे दिन तक सफारी बुक हो चुकी है। पयर्टक कोर के साथ बफर जोन भी भ्रमण के लिए यहां पहुंच रहे हैं। - देव प्रसाद डे फील्ड डायरेक्टर, पेंच नेशनल पार्क