शिकायतों का समय अवधि के अंदर करें निराकरण : कलेक्टर

शिकायतों का समय अवधि के अंदर करें निराकरण : कलेक्टर

इंदौर। इंदौर जिला कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन और लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन और प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि सीएम हेल्पलाइन संबंधी शिकायतों का समयावधि में निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल पर परिलक्षित होने वाली लंबित शिकायतों के संबंध में समीक्षा के दौरान राजस्व विभाग की 461 शिकायत, ऊर्जा विभाग की 555 एवं खाद्य विभाग की 78 शिकायत, परिवहन विभाग की कुल 836 शिकायतें लंबित हैं ।

इसी तरह शिक्षा विभाग की 379 शिकायतें, आदिम जाति कल्याण विभाग की 740, लोक निर्माण विभाग की 102 व वन विभाग की 61 शिकायतें, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की 90 शिकायतें ‘डी’ श्रेणी की सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर लंबित है। नगरीय विकास व आवास विभाग की 3307 शिकायतें लंबित हैं।

इधर, किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग की 30 शिकायतें, महिला एवं बाल विकास विभाग की 84 शिकायतें, सामाजिक कल्याण विभाग की 145 शिकायतें लंबित हैं। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की 627 शिकायतें लंबित होने व ‘सी’ कैटेगरी होने पर कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है कि इस विभाग को टॉप 3 पर रखा जाए। लोक निर्माण विभाग की 102 शिकायतें लंबित हैं।

यहां सर्वाधिक पेंडेंसी

टॉप 10 मेजर डिपार्टमेंट में नगरीय एवं आवासीय विभाग की 3307, गृह विभाग की 3260, पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक विभाग की 948, परिवहन विभाग की 841, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की 890, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की जननी सुरक्षा योजना की 81 शिकायतें लंबित मिलने पर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शीघ्र निराकृत किया जाए।