अब कैंपा कोला ब्रांड को जल्द ही पूरे देश में उतारने की तैयारी में रिलायंस इंडस्ट्रीज
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल कैंपा कोला ब्रांड को 22 करोड़ रुपए में खरीदा था। अब रिलायंस ग्रुप की एफएमसीजी कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लि. (आरसीपीएल) ने दो- तीन हफ्ते में इसे पूरे देश में उतारने की योजना बनाई है।
सूत्रों के मुताबिक, बॉटलिंग ऑपरेशंस को बढ़ाने के लिए नए पार्टनर्स के साथ बातचीत चल रही है। साथ ही फ्रूट बेस्ड ड्रिंक्स, सोडा, एनर्जी और जीरा ड्रिंक में भी उतरने की योजना है। कैंपा ने हाल में जीरो शुगर वैरिएंट का 200 मिली का कैन 20 रुपए में उतारा था। कैंपा ने जानबूझकर उसकी कम कीमत रखी है। यानी आने वाले दिनों में कोकाकोला और पेप्सी को कड़ी चुनौती मिलेगी।
किस-किस से मिलाया हाथ
एशियन वेबरेजेज और काली एरेटेड के साथ पार्टनरशिप से आरसीपीएल को साउथ के मार्केट में अपनी मौजूदगी बढ़ाने का मौका मिलेगा। अभी कंपनी राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने के लिए इन फैसिलिटीज का इस्तेमाल करेगी। साथ ही कंपनी कैंपा की रेंज बनाने के लिए गुजरात की Sosya Hajoori Beverages की फैसिलिटी का भी यूज करेगी। इस कंपनी में रिलायंस की 50% हिस्सेदारी है। जिन मार्केट्स में कंपनी का बॉटलिंग पार्टनर नहीं है, वहां वह अपना बॉटलिंग प्लांट लगा सकती है। हर दुकान तक कैंपा के प्रॉडक्ट्स को पहुंचाने के लिए आरसीपीएल परंपरागत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क तैयार कर रही है।
आईपीओ लाने की तैयारी में रिलायंस
रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्द ही अपनी डिजिटल फाइनेंस यूनिट को शेयर मार्केट में लिस्ट करा सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस अक्टूबर अंत तक जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ लाने की तैयारी में है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिस्टिंग के लिए जरूरी मंजूरी लेने के लिए बिजनेस ग्रुप इंडियन रेगुलेटर्स से बातचीत कर रहा है। हालांकि, रिलायंस ने इसके बारे में जानकारी नहीं दी है। मार्च की एक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, इंडस्ट्रीज के शेयर होल्डर्स और क्रेडिटर्स की 2 मई को मीटिंग होगी।