जियो यूजर्स ने रचा इतिहास, एक महीने में उड़ाया 10 अरब जीबी डेटा
नई दिल्ली। जियो यूजर्स ने एक महीने में 10 एक्साबाइट यानी 10 अरब जीबी डेटा का इस्तेमाल कर डाला। यह आंकड़ा कितना बड़ा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2016 में जब रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री मारी थी, उस वक्त पूरे देश के सभी उपलब्ध नेटवर्क्स पर डेटा खपत मात्र 4.6 एक्साबाइट थी और वो भी एक महीने की नहीं, पूरे वर्ष भर की। भारत में पहली बार किसी टेलीकॉम कंपनी के नेटवर्क पर एक महीने में 10 एक्साबाइट डेटा की खपत हुई है। मार्च तिमाही में जियो नेटवर्क पर डेटा की खपत का आंकड़ा 30.3 एक्साबाइट था। रिलायंस जियो ने अपने तिमाही नतीज़ों में इसका खुलासा किया। जियो ट्रू 5जी रोलआउट ने डेटा की बढ़ती खपत में अहम भूमिका निभाई। जियो यूजर अब हर महीने औसतन 23.1 जीबी डेटा खर्च कर रहा है। जो दो साल पहले तक मात्र 13.3 जीबी प्रतिमाह था। यानी प्रत्येक जियो यूजर 2 साल पहले की तुलना में करीब 10 जीबी प्रतिमाह अधिक डेटा की खपत कर रहा है। जियो नेटवर्क पर डेटा खपत का यह औसत, टेलीकॉम इंडस्ट्री की औसत से कहीं अधिक है। तिमाही रिजल्ट्स के मुताबिक जियो ने मार्च 2023 तक 60 हजार साइट्स पर 3.5 लाख से अधिक 5जी सेल्स लगा लिए थे। देश भर में 2,300 से अधिक शहर और कस्बे 5जी की कवरेज में आ गए हैं और जियो यूजर्स भारी संख्या में 5जी सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं।
रिलायंस रिटेल ने खिलौना विनिर्माण क्षेत्र में किया प्रवेश
रिलायंस रिटेल और देशी खिलौना कंपनी रोवन ने खिलौने बनाने के लिए हरियाणा की एक फर्म के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित किया है। गौरतलब है कि ब्रिटेन के प्रसिद्ध खिलौना ब्रांड हैमलेज का स्वामित्व रिलायंस रिटेल के पास है। कंपनी ने खिलौनों का व्यापार बढ़ाने के लिए हरियाणा के सोनीपत स्थित सर्किल ई-रिटेल के साथ संयुक्त उपक्रम शुरू किया है। रिलायंस रिटेल के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) दिनेश कुमार तलूजा ने बताया कि हमने खिलौनों के विनिर्माण के लिए सर्किल ई-रिटेल के साथ संयुक्त उपक्रम बनाया है। कंपनी अब खिलौनों के डिजायन से लेकर उन्हें दुकान तक पहुंचाने की प्रक्रिया को एकीकृत करने के लिए एक रणनीति पर काम कर रही है।