इस साल अब तक 1600 करोड़ कारोबार, यह बीते वर्ष से 100 करोड़ रुपए ज्यादा

ग्वालियर व्यापार मेला: आखिरी रविवार पहुंचे 1.45 लाख लोग

इस साल अब तक 1600 करोड़ कारोबार, यह बीते वर्ष से 100 करोड़ रुपए ज्यादा

ग्वालियर। व्यापार मेले के आखिरी रविवार को मेले में रिकार्ड सैलानी पहुंचे और करोड़ों रुपए की खरीदी की वजह से नया रिकार्ड बना। मेला प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो रविवार के दिन व्यापार मेले में खरीदारी के लिए 1.45 लाख सैलानी पहुंचे। रविवार को वाहनों से लेकर विभिन्न सेक्टरों में 20 करोड़ रुपए का कारोबार एक दिन में हुआ है। अधिकारियों की मानें तो 25 दिसंबर से प्रारंभ हुए इस मेले में अब तक कुल 1610 करोड़ रुपए का व्यापार हो चुका है, जिसमें सबसे अधिक कारोबार 1370 करोड़ रुपए का व्यापार आॅटोमोबाइल सेक्टर में हुआ और पिछले साल का रिकार्ड टूट गया। गत वर्ष ग्वालियर मेले में कुल 1500 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ था। प्राधिकरण ने व्यापारियों की मांग पर मेले की अवधि को चार दिन बढ़ा दिया है, यानी कि अब यह मेला 29 फरवरी तक चलेगा और वर्तमान स्थिति को देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह आंकड़ा 1800 करोड़ के पार पहुंच सकता है।

व्यवस्थाओं का लिया जायजा

मेले के झूला सेक्टर, खानपान, आॅटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में लोगों की सुबह से देर रात तक अच्छी खासी भीड़ नजर आई। कई सेक्टरों में पैर रखने तक की जगह नहीं थी। इस दौरान मेला प्राधिकरण के सचिव ने मेला परिसर में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

बोर्ड की बैठक में होगा शुल्क पर फैसला

मेला कारोबारी मांग कर रहे हैं कि मेले जो अवधि बढ़ाई है, उसका व्यापारियों से अतिरिक्त किराया एवं बिजली का शुल्क नहीं लिया जाए। इसको लेकर मेला व्यापारी संघ सचिव को ज्ञापन भी दे चुका है, इसको लेकर बोर्ड की बैठक में फैसला लिया जाएगा।

एक दिन में 20 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ

मेले में आखिरी रविवार को करीब 1.45 लाख सैलानी पहुंचे और एक दिन में 20 करोड़ का व्यापार हुआ है। मेले में 25 दिसंबर से लेकर अभी तक 1610 करोड़ रुपए का व्यापार हुआ। 29 फरवरी की शाम को मेले की लाइट काट दी जाएगी। -निरंजन लाल श्रीवास्तव, सचिव मेला प्राधिकरण