पुरानी बोरियों में भरा जाएगा समर्थन मूल्य पर खरीदा गया गेहूं

Wheat purchased on support price will be filled in old sacks

पुरानी बोरियों में भरा जाएगा समर्थन मूल्य पर खरीदा गया गेहूं

ग्वालियर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद नागरिक आपूर्ति निगम तथा अन्य खरीद करने वालों के लिए सिरदर्द पैदा हो रहा है। ग्वालियर-चंबल के गुना-शिवपुरी तथा अशोकनगर में बारदाना की किल्लत महसूस हो रही है इसीलिए अब खरीद केन्द्र की समितियों द्वारा पुराने बारदाना को अल्टर करके नया गेहूं भरा जाएगा। नागरिक आपूर्ति निगम (नान) ने पूर्व में ही सरकार से दो हजार अतिरिक्त गठान की डिमांड भेजी थी। बारदाना की गठनन की आपूर्ति नहीं होने की स्थिति में नागरिक आपूर्ति निगम ने इन तीनों जिलों की खरीद केन्द्र समितियों से पुराना बारदाना का उपयोग करने के लिए कह दिया है। वर्ष 2019-2018 में उपयोग में लाए गए बारदाना को अल्टर करके उसमें नया गेहूं भरा जाएगा। जहां तक पुरानी बोरियों पर पुराने छापे का सवाल है तो बोरियों को उल्टा करके उसमें गेहूं भरा जाएगा और अल्टर किए गए हिस्से पर नया छापा लगाया जाएगा।

समितियों के पास उपलब्ध है बारदाना

चंबल संभाग में 198 तथा ग्वालियर संभाग में 363 खरीद केन्द्र संचालित हो रहे हैं। इन्हीं खरीद केन्द्र पर काम करने वाली समितियों के पास पुराना बारदाना रखा है। इसी बारदाने का संकट की घड़ी में इस्तेमाल किया जाएगा। पुरानी बोरियों को लेकर एक सवाल खड़ा हो रहा है कि यह बोरियां नागरिक आपूर्ति निगम या खाद्य विभाग मध्यप्रदेश की हैं अथवा गरीबों को बटने वाले गेहूं को खाली करके उपयोग में लाई जा रही है? गुना-शिवपुरी और अशोकनगर के लिए हमने बारदाना मांगा था लेकिन मिला नहीं है। अब हम पुराने बारदाना को अल्टर करके उपयोग में लाएंगे। खरीद केन्द्र पर कार्यरत समितियों के पास बारदाना मौजूद है। उस पर नया छापा लगाकर उपयोग में लाया जाएगा।

तीनों जिलों में टारगेट से ज्यादा खरीद
गुना-अशोकनगर तथा शिवपुरी में तयशुदा टारगेट से ज्यादा गेहूं की खरीद होती दिख रही है। गुना में गेहूं की खरीद का लक्ष्य 1 लाख 40 हजार मीट्रिक टन से ज्यादा बढ़कर  2 लाख 20 हजार  मीट्रिक टन , अशोकनगर में 1 लाख 20 हजार मीट्रिक टन से ज्यादा बढ़कर 1 लाख 90 हजार मीट्रिक टन तथा शिवपुरी में 1 लाख 80 हजार मीट्रिक टन से बढ़कर 2 लाख 50 हजार मीट्रिक टन हो गया है। समर्थन मूल्य पर बढ़ी हुई इसी खरीद को पुरानी बोरियों में भरा जाएगा।