द. अफ्रीका पर ‘विराट’ जीत, भारत को 1-0 की बढ़त

द. अफ्रीका पर ‘विराट’ जीत, भारत को 1-0 की बढ़त

विशाखापत्तनम। भारत में नवदुर्गा के दौरान रविवार को महाष्टमी के मौके पर टीम इंडिया ने देशवासियों को महाजीत का तोहफा दिया है। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (35 रन पर पांच विकेट) और लेμट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (87 रन पर चार विकेट) की कहर बरपाती गेंदों से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पांचवें और अंतिम दिन रविवार को 191 रन पर ढेर कर पहला टेस्ट 203 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य रखा था। दक्षिण अफ्रीका ने कल के एक विकेट पर 11 रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरी पारी 63.5 ओवर में 191 रन पर सिमट गई। भारत की दोनों पारियों में 176 और 127 रन बनाने वाले ओपनर रोहित शर्मा को मैन आॅफ द मैच का घोषित किया गया। 

स्पिन मुफीद पिच पर तेज गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन : कोहली

कप्तान विराट कोहली ने रविवार को भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की प्रशंसा की, जिन्होंने स्पिनरों के मुफीद धीमे विकेट पर भी शानदार प्रदर्शन दिखाया। मोहम्मद शमी ने खतरनाक तेज गेंदबाजी स्पैल की बदौलत पांच विकेट अपने नाम किए। यह पूछने पर कि भारतीय तेज गेंदबाज अब भारत की टेस्ट जीत में ज्यादा अहम भूमिका निभा रहे हैं तो कोहली ने कहा, ‘यह सिर्फ जज्बे की बात है। अगर तेज गेंदबाज सोचेंगे कि स्पिनरों को ही सारा काम करना होगा तो इससे टीम में उनके स्थान के साथ न्याय नहीं होगा।’ कोहली ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रैंस में कहा, ‘वे छोटे स्पैल के लिये कहते हैं ताकि वे अपना शत प्रतिशत दे सकें। 

अश्विन ने की मुरलीधरन के रिकार्ड की बराबरी 

भारत के शीर्ष आफ स्पिनर रविचं्रदन अश्विन ने रविवार को अपने 66वें टेस्ट में सबसे तेज 350 विकेट हासिल करने के श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के रिकार्ड की बराबरी की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 27वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले अश्विन ने पांचवें दिन थ्यूनिस डि ब्रून को बोल्ड कर यह उपलब्धि हासिल की। अश्विन ने ‘बीसीसीआईटीवी’ से कहा, ‘बेशक, लंबे समय तक खेलने से ऐसी चीजें होती हैं, ऐसी चीजों की कोई योजना नहीं बनाते। 

अफ्रीकी कप्तान बोले 350 का लक्ष्य आसान नहीं

भारत के हाथों विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट मैच में मिली 203 रनों की करारी हार के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि भारत में दूसरी पारी में 350 रनों से अधिक का लक्ष्य कभी भी आसान नहीं रहा है। प्लेसिस ने हालांकि इस हार के बावजूद अपनी टीम की तारीफ की और कहा, 'हमने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया। भारत ने हमसे अच्छी बल्लेबाजी की।