चुनाव जीतने 7 हजार करोड़ रुपए खर्च करेंगे ट्रंप, टीम ने की तैयारी

चुनाव जीतने 7 हजार करोड़ रुपए खर्च करेंगे ट्रंप, टीम ने की तैयारी

वाशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप साल 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में फिर से भाग लेने के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं। अपने चुनाव प्रचार अभियान पर ट्रंप सात हजार करोड़ रुपये तक खर्च करने की तैयारी में हैं। चुनाव सर्वे के आंकड़े उनकी चिंता को लगातार बढ़ा रहे हैं। ट्रंप इस बार भी मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के जैसे ही कैंपेन लॉन्च कर वोटरों को लुभाएंगे। इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चुनावी टीम पहले से ही तैयारियों में जुटी है। ट्रंप की चुनावी कैंपेनिंग के लिए टीशर्ट, तौलिए, बैनर, झंडों इत्यादि को बड़ी संख्या में बनाया जा रहा है। इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी गैलप के सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन्हें कभी भी 50 फीसदी से ज्यादा की रैंकिंग नहीं मिली। यह एजेंसी दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेताओं पर शोध कर उनकी सूची प्रकाशित करती है। 2018 की सूची में ट्रंप को 11वां स्थान मिला था जबकि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे स्थान पर काबिज थे।

पूर्व उप राष्ट्रपति बाइडेट से सर्वे में पीछे हैं ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप अगले साल होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोके्रटिक नेता व पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन से पिछड़ गए हैं। रविवार को जारी एनबीसी न्यूज और वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वे में बाइडेन को पंजीकृत मतदाताओं में 51 फीसदी का समर्थन मिला। जबकि ट्रंप को 45 फीसदी लोगों का समर्थन मिला।

पिछली बार हिलेरी से नाराज वोटरों का मिला ट्रंप को लाभ

विशेषज्ञ 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की सफलता के प्रति आश्वस्त नहीं हैं। 2016 में ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन मजबूत आधार मिशिगन, पेनसिल्वेनिया, विस्कांसिन में जीत हासिल की थी अगर उन्हें फिर से राष्ट्रपति बनना है तो पिछली सफलता दोहरानी पड़ेगी। पिछले चुनाव में हिलेरी क्लिंटन से नाराज वोटरों का बहुत बड़ा भाग ट्रंप को मिला। जिससे उनकी जीत का रास्ता तैयार हुआ। इस बार ट्रंप को न केवल एंटी इनकमबेंसी से निपटना होगा बल्कि अपने आधार वोटरों में लगने वाले सेंध पर भी ध्यान देना होगा। ट्रंप को मुख्य रूप से पुरुष, ग्रामीण और वृद्ध लोग पसंद कर रहे हैं।

अगले साल 3 नवंबर को होंगे चुनाव

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर 2020 को होना है, जिसमें रिपब्लिक और डेमोक्रेट उम्मीदवार के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर सब कुछ ठीक चलता रहा तो ट्रंप ही रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनेंगे।

इधर रैली में ट्रंप का दावा, 2020 में फिर विजयी होंगे

इधर उत्तर कैरोलिना में आयोजित रैली में ट्रंप ने दावा किया कि वह 2020 में एक बार फिर विजयी होंगे। ट्रंप ने उत्तरी कैरोलिना रैली के बारे में एक कहानी प्रकाशित करने के लिए द वाशिंगटन पोस्ट पर हमला करते हुए कहा कि उसने फेक न्यूज प्रकाशित की।