ब्लॉग : गर्मियों में शहनाज हुसैन के ये टिप्स रखेंगे आपके बालों का खयाल

ब्लॉग : गर्मियों में शहनाज हुसैन के ये टिप्स रखेंगे आपके बालों का खयाल

मौसम के लिहाज से गर्मियां पसंदीदा सीजन माना जाता है लेकिन गर्मी के मौसम में त्वचा और बालों की परेशानियां जरूर बढ़ जाती हैं। तेज धूप की बजह से बालों में रूखापन , खुजली , दोमुंहें बेजान  बाल आम समस्या होती है। गर्मियों में बालों के झड़ने  की समस्या से अधिकतर महिलायें  जूझती  रहती हैं, लेकिन ऐसा कतई नहीं है कि इन समस्यायों का कोई इलाज नहीं है या फिर इसके लिए आपको महंगे हेयर सैलून में जाकर जेब हलकी करनी पड़ेगी ।

आप कुछ बिलकुल साधारण उपायों से जैसे की बालों को कवर करके, नहाने के बाद तोलिये की बजाय कॉटन के कपड़े से बाल सुखाने ,बालों की  नियमित तेल मालिश , स्विमिंग पूल में नहाने से परहेज करने सहित खान पान में जूस ,सूप , सलाद , सीजनल हरी सब्जियों के सेवन  तथा अपनी जीवन शैली में पॉजिटिव बदलाब लाने से लम्बे ,चमकीले , सुन्दर और आकर्षक बालों के साथ अपने व्यक्तित्व को निखार सकते हैं। 

 

 बालों को घरेलू उपचार प्रदान करने से पहले आपको अपने बालों के नेचर, उनके टेक्सचर तथा घरेलू नुस्खों में प्रयोग की जाने वाली आर्युवेदिक सामग्री की पूरी जानकारी होनी चाहिए। बाजार में मिलने वाले रसायनिक उत्पाद आपके बालों के सौंदर्य से जुड़ी किसी भी समस्या का कतई उपचार नहीं कर सकते। हां, ये कुछ समय तक बालों की वर्तमान स्थिति को बनाए रखने में  मददगार जरूर होते हैं, जबकि घरेलू आर्युवेदिक उपचार से बालों को साइड इफेक्ट के बिना प्राकृतिक तरीके से निखारा जा सकता है। 
 

प्रीकंडीशनिंग असरदार 


बालों में खुश्की सामान्यत: अधिकांश लोगों में पाई जाती है। यह केमिकल प्रोडक्ट और लंबे समय तक धूप में रहने से आती है। कुछ मामलों में यह समस्या आनुवांशिक भी होती है। इन दोनों परिस्थितियों में बालों को नियमित माइस्चराईजिंग की जरूरत होती है। इसके लिए गर्मियों में धूप में जाने से पहले बालों को हेलमेट ,पगड़ी या स्कार्फ से कवर करने से आपके बाल मौसम की मार से बचे रहेंगे। 
बालों की खुश्की के प्रभावी तथा दीर्घकालीन उपाय के लिए प्रीकंडीशनिंग को काफी मददगार माना जाता है। अपने बालों को धोने से 5 मिनट पहले बालों पर तेल मालिश कीजिए। सरसों का तेल या नारियल  तेल  प्री कंडीशनिंग में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है और यह इस प्राब्लम का बेहतरीन साल्यूशन है। गर्मियों के दौरान सौंदर्य बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थो विशेषकर साफ पानी का भरपूर उपयोग कीजिए। गर्मियों में सूर्य की सीधी किरणों से बचाव भी जरूरी है। 

 

पैक करेगा मदद 


दो मूंहें बालों की समस्या से हम सब को जूझना पड़ता है। दो मुंहे बालों से बाल भद्दे दिखाई देते है। इनका कोई प्रभावी इलाज नहीं है, सिवाए इन्हें काटने के। समस्या ना हो इससे बचने के लिए गर्मियों में अपने बालों को अहिस्ता से धोएं और ब्रश करें। गर्मियों में बालों पर हमेशा चौड़े दातों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। 

 यदि आपके बालों की प्रकृति तैलीय या सामान्य है तो आप मेंहदी में एक चम्मच दही तथा पानी मिलाकर बनाए गए पेस्ट का बालों पर लेप कर सकते है। यह तैलीय खोपड़ी को मजबूती प्रदान करता है तथा बालों के प्राकृतिक रंग में चमक लाता है। इस पेस्ट को बालों पर 15 मिनट तक लगाने के बाद बालों को साफ, ताजे पानी से धो डालना चाहिए।



डैड्रफ में असरदार हल्दी 



डैड्रफ बालों में होने वाली आम समस्या है, लेकिन समय पर उपचार न होने पर यह समस्या गंभीर हो सकती है। बालों को रूसी से बचाने के लिए बालों को साफ रखना सबसे अहम माना जाता है। प्रतिदिन बालों को ताजे तथा साफ पानी से धोना चाहिए। महीने में दो बार हल्दी में पानी मिलाकर बने पेस्ट या लेप को खोपड़ी पर 10 मिनट तक लगाने के बाद बालों को साफ एवं ताजे पानी से धो डालिएं। बालों की रूसी में हल्दी रामबाण का काम करती है। यदि आपके बालों को तैलीय रूसी की समस्या से जूझना पडता है तो बालों को प्रतिदिन धोएं तथा खोपड़ी पर किसी भी  केयर पैक का उपयोग कतई न करें। तैलीय रूसी में आपको डर्मटालजिस्ट से जरूर परामर्श करना चाहिए।
 

हाइड्रेटेड  रहें 


हालांकि सिर के बाल हर मौसम में ही झड़ते हैं लेकिन गार्मियों तथा बरसात में बालों के झड़ने की प्रवृति काफी बढ़ जाती है। पसीने तथा गर्मी की अधिकता बालों के गिरने की मुख्य वजह मानी जाती है। बालों को गिरने से रोकने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थो विशेषकर पानी, जूस, नारियल पानी आदि की जरूरत होती है। शरीर में संतुलित आहार, नियमित हेयरकट, बालों की सफाई तथा प्री कंडीशनिंग से बालों के गिरने की समस्या को प्रभावी तरीके से रोका जा सकता है। स्वच्छ बाल कभी नहीं गिरते । हेयरकट से खोपड़ी पर बालों के वजन को कम करने में मदद मिलती है जिससे बालों का गिरना रूक जाता है। 

 



लेखिका अंतर्राष्ट्रीय  ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं तथा हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय हैं