बिलावली तालाब में चार करोड़ की लागत से बनेगा वाटर स्पोर्ट स्पर्धा के लिए स्टेडियम

बिलावली तालाब में चार करोड़ की लागत से बनेगा वाटर स्पोर्ट स्पर्धा के लिए स्टेडियम

इंदौर । इंदौर में अगले वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय विश्व ड्रैगन बोट प्रतियोगिता होगी। इसमें 42 देशों के दो हजार से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता के लिए बिलावली तालाब में दर्शकों तथा खिलाड़ियों के लिए विभिन्न सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। इसी तारतम्य में रविवार को खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी तथा महापौर मालिनी गौड़ ने बिलावली तालाब में चार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले स्टेडियम का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर जलकार्य समिति के प्रभारी बलराम वर्मा, अंतरराष्ट्रीय केनो फेडरेशन के उपाध्यक्ष बलवीरसिंह कुशवाह, इंडियन केनो एसोसिएशन के महासचिव प्रशांत कुशवाह, क्षेत्रीय पार्षद पुष्पेंद्र चौहान, प्रमोद टंडन, सदाशिव यादव, समंदर पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

बिलावली तालाब को नर्मदा-गंभीर लिंक परियोजना से जोड़ेंगे

उन्होंने कहा कि बिलावली तालाब को स्थाई रूप से सबसे बेहतर तालाब के रूप में विकसित किया जाएगा। इसे प्रमुख पर्यटन केंद्र बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। खंडवा रोड को फोरलेन बनाया जाएगा। बिलावली तालाब को नर्मदा- गंभीर लिंक परियोजना से जोड़ा जा रहा है। खेल से हमेशा सकारात्मकता एवं समरसता का भाव पैदा होता है। प्रदेश में खेल के क्षेत्र में अनेक नवाचार किए जा रहे हैं। प्रदेश में शासकीय नौकरी में खिलाड़ियों के लिए तीन प्रतिशत के आरक्षण के प्रावधान को प्रभावी रूप से लागू किया जाएगा।

10 करोड़ के स्टेडियम के साथ अन्य कार्य होंगे

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर मालिनी गौड़ ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि ड्रैगन वोट प्रतियोगिता की मेजबानी का शुभ अवसर हमारे इंदौर को मिला है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि इस प्रतियोगिता के लिए सुविधाओं और सहयोग में किसी भी प्रकार की कसर नहीं रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि बिलावली तालाब में लगभग दस करोड़ रुपए की लागत से स्टेडियम और अन्य विकास कार्यों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया है। पहले चरण में 4 करोड़ रुपए के कार्य होंगे। प्रारंभ में जल कार्यसमिति के प्रभारी बलराम वर्मा ने स्वागत भाषण दिया। प्रशांत कुशवाहा ने प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पहली बार होगी वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि यह इंदौर ही नहीं, पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि इंदौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहली बार वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता आयोजित हो रही है। बिलावली तालाब में वह सभी सुविधाएं जुटाई जाएंगी जो दर्शकों और खिलाड़ियों के लिए अति आवश्यक है।