बच्चों में डर खत्म करने, फ्लेक्सिबिलिटी भी व फिटनेस बढ़ाने शुरू हुआ स्पेशल प्रोग्राम

बच्चों में डर खत्म करने, फ्लेक्सिबिलिटी भी व फिटनेस बढ़ाने शुरू हुआ स्पेशल प्रोग्राम

भोपाल  छोटे बच्चे जो आजकल ग्राउंउ पर कम जाते हैं। वे ज्यादातर समय मोबाइल पर गेम्स खेलने और टीवी पर कार्टून देखने में बिताते हैं। उन बच्चों को मोबाइल से हटाकर ग्राउंड पर लाने के लिए उनमें स्पोर्ट्स के प्रति रूचि डेवलप करने के लिए टीटी नगर स्टेडियम के समर कैंप में पहली बार 4 से 9 साल तक के बच्चों के लिए मल्टी फिटनेस किड्स प्रोग्राम शुरू किया गया है। इस फिटनेस और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के जरिए छोटे बच्चों बच्चों में डर खत्म करने और स्पोर्ट्स के प्रति उनमें रूचि डेवलप का प्रयास है। इसके जरिए न केवल ओवरआॅल डेवलपमेंट होता है, बल्कि उनमें फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ाता है। दिल्ली और साउथ में इन एक्टिविटीज को स्कूल करिकुलम में भी शामिल किया गया है।

क्या है मल्टी फिटनेस किड्स प्रोग्राम

इस कार्यक्रम में रबर के अलग-अलग इक्यूपमेंट्स बनाए गए हैं। जैसे रोल, जिगजैग,जंप, फ्रंट जाना, बैक आना, रिंग के भीतर से निकलना शामिल है। आर्मी के आॅब्सटेकल्स की तरह बच्चों को भी पतली दीवार पर चलना, जंप करना, स्क्रॉल करना आदि एक्टिविटीज हैं। एक दिन में प्रति बच्चा 45 मिनट की एक्टिविटीज में भाग लेता है।

रोजाना बदल जाता है फॉर्मेशन

स्पोर्ट्स सीड के प्रोजेक्ट हेड रोहित दास ने बताया कि वैसे यह इंडोर एक्टिविटीज है, लेकिन भोपाल में इसे लोगों के बीच इंट्रोड्यूस कराने के लिए समर कैंप में सेटअप लगाया गाया है। इस एक्टिविटीज में फन और फिटनेस के साथ बच्चे के ब्रेन का भी डेवलपमेंट होता है। वह दूसरे बच्चे के साथ टीम एक्टिविटीज करके टीमवर्क भी सीखता है। साथ ही हमने इस गेम एक्टिविटीज को ऐसा डिजाइन किया है कि रोजाना इसका फार्मेशन बदल जाता है। इससे बच्चे बोर नहीं होते।