1 इंच स्क्रीन वाला सबसे छोटा लैपटॉप

1 इंच स्क्रीन वाला सबसे छोटा लैपटॉप

नई दिल्ली। 1 इंच की स्क्रीन वाला दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप। सुनने में यह थोड़ा अजीब जरूर है। लेकिन, एक शख्स ने यह खास लैपटॉप तैयार किया है। इस शख्स का नाम पॉल क्लिन्गर है और उन्होंने थिंक टाइनी नाम का मिनी लैपटॉप बनाया है। यह लैपटॉप आईबीएम के थिंकपैड का छोटा रूप है। थिंकपैड को अब लेनोवो बनाती है। क्लिन्गर के इस मिनी लैपटॉप में 0.96 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही, इस छोटे से लैपटॉप में थिंकपैड की तरह कीपैड के बीच में लाल कलर का ट्रैकपॉइंट स्टाइल कर्सर कंट्रोलर भी दिया गया है।

लैपटॉप में दिया गया है ओएलईडी डिस्प्ले

थिंक टाइनी लैपटॉप बनाने के लिए क्लिन्गर ने 3डी प्रिंटेड केस तैयार किया है। इस मिनी लैपटॉप में 128 क्रॉस 64 पिक्सल का ओएलईडी डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही, इस छोटे से लैपटॉप में टाइनी 1614 मिनी कंट्रोलर दिया गया है।

एक हफ्ते में तैयार हुआ लैपटॉप

इस मिनी लैपटॉप के बीच में लगे रेड बटन का इस्तेमाल आप माउस के रूप में कर सकते हैं। क्लिन्गर को मिनी लैपटॉप थिंक टाइनी बनाने में करीब 1 हफ्ते का वक्त लगा। इस मिनी लैपटॉप के कंपोनेंट्स (कलपुर्जो) पर क्लिन्गर ने करीब 70 डॉलर (4,900 रुपये) और कस्टम प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर 15 डॉलर ( करीब 1,000 रुपये) खर्च किए हैं।

लैपटॉप में 300 एमएचए की है बैटरी

मिनी लैपटॉप में 300 एमएचए की बैटरी दी गई है। आप इसकी बैटरी को रिचार्ज भी कर सकते हैं। साथ ही, इसमें दूसरे कंपोनेंट्स भी लगे हुए हैं। खास बात यह है कि इस मिनी लैपटॉप में आप गेम भी खेल सकते हैं। 1 इंच से छोटी स्क्रीन वाले इस लैपटॉप में आप स्नेक, लुनर लैंडर और टेट्रिस जैसे गेम खेल सकते हैं। लैपटॉप में टीपी 5400 बैटरी चार्जर भी दिया गया है। यह मिनी लैपटॉप इतना छोटा है कि यह आपकी हथेली के एक छोटे हिस्से में आ जाएगा।