शार्ट सर्किट ने ऊफटआॅफिस का बिजली विभाग किया खाक

शार्ट सर्किट ने ऊफटआॅफिस का बिजली विभाग किया खाक

जबलपुर । पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में शनिवार की सुबह 8.15 से 8.30 बजे के बीच हुए शार्ट सर्किट से अचानक दूसरी मंजिल स्थित बिजली विभाग के आफिस में भीषण आग लग गई। आग से पूरे विभाग की फाइलें, कम्प्यूटरए सहित अन्य जरूरी दस्तावेज, फ र्नीचर सहित पूरा विद्युत विभाग खाक हो गया। आग की सूचना नगर निगम के फायर ब्रिगेड को दी गई जहां से वाटर वाऊजर सहित 3 फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग को अन्य विभागों में फैलने से रोका। इस घटना की डीआरएम ने उच्चस्तरीय 4 सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर जांच कराने की घोषणा की है। जानकारी के अनुसार शनिवार होने के कारण मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में अवकाश था, लेकिन जरूरी कामकाज निपटाने के लिए अधिकारी और कुछ कर्मचारी आए थे। इसी दौरान मंडल अभियंता विद्युत सामान्य आफि स का प्यून कार्यालय पहुंचा और उसने मेन स्विच आँन किया। स्विच आँन होते ही कार्यालय के मुख्य हाल में आतिशबाजी जैसी बिजली की तारें जलने लगीं, जिससे भगदड़ मच गई। जब तक कोई कुछ समझ पाता, पूरा बिजली कार्यालय धू- धूकर जलने लगा।

मौके पर पहुंचे वरिष्ठ अधिकारी

जैसे ही घटना की जानकारी लगी, वैसे ही स्थानीय स्तर पर कर्मचारियों ने आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसी दौरान डीआरएम डॉ मनोज कुमार सिंह, डीएससी अनिल भालेराव सहित तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे। घटना की सूचना सुबह 9.20 बजे फायर ब्रिगेड को दी गई जहां से 3 वाहन मौके पर पहुंचे और आग को काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन जब तक आग को बुझा पाता, तब तक पूरा बिजली विभाग जलकर राख हो चुका था।

बालबाल बचा हजारों कर्मचरियों का सर्विस रिकार्ड

बताया जाता है कि डीआरएम आफिस की दूसरी मंजिल में आग लगी। इसके नीचे की पहली मंजिल में कार्मिक विभाग का आफि स है, जहां पर पूरे मंडल के हजारों रेल कर्मचारियों का सर्विस रिकार्ड था। आग यदि यहां पर पहुंच जाती तो बहुत बड़े नुकसान से इंकार नहीं किया जा सकता है।