राज्यपाल से मिले शिवसेना के नेता फडनवीस ने शाह से की मुलाकात

राज्यपाल से मिले शिवसेना के नेता फडनवीस ने शाह से की मुलाकात

मुंबई। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के करीब दो सप्ताह बाद भी राजनीतिक गतिरोध खत्म न होने के बीच राज्यपाल के साथ मुलाकात के बाद शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य में सरकार गठन के लिए कोई बाधा पैदा नहीं कर रही है। राउत ने कहा कि जिसके पास भी बहुमत है, उसे सरकार बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए। राउत सत्ता के समान बंटवारे और मुख्यमंत्री पद साझा करने की शिवसेना की मांग को प्रमुखता से उठाने में मुखर रहे हैं। राज्यसभा सदस्य ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के साथ अपनी मुलाकात को ‘शिष्टाचार भेंट’ बताया। उन्होंने कहा, ‘हमने राज्यपाल को बताया कि नई सरकार के गठन को लेकर राज्य में मौजूदा राजनीतिक हालात के लिए शिवसेना जिम्मेदार नहीं है।’ शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के कार्यकारी संपादक राउत ने कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में नयी सरकार के गठन में कोई बाधा पैदा नहीं कर रही है। राज्य में 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा हुई थी। राउत ने कहा, ‘राज्यपाल ने धैर्यपूर्वक हमें सुना। हमने अपनी राय रख दी है।’

फिर चुनाव कराने के पक्ष में कई भाजपा: रावल

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध के बीच भाजपा के एक निवर्तमान मंत्री जयकुमार रावल ने कहा कि उनकी पार्टी के कुछ नेता चाहते हैं कि राज्य में दोबारा चुनाव हो। महाराष्ट्र के निवर्तमान पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने कहा कि भाजपा नेताओं ने राज्य में दोबारा चुनाव कराने की अपनी इच्छा धुले में रविवार को एक समीक्षा बैठक में व्यक्त की। रावल निवर्तमान सीएम फडणवीस के करीबी माने जाते हैं।

सोनिया से मिले पवार पर अभी पत्ते नहीं खोले

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को यहां कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति पर विचार-विमर्श किया, लेकिन वहां सरकार बनाने को लेकर अपने पत्ते नहीं खोले। पवार ने यहां मुलाकात के बाद कहा कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष को राज्य की राजनीतिक स्थिति की जानकारी दी। हालांकि उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया।

प्रदेश में जल्द सरकार बनाने की जरूरत: फडनवीस

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवें्रद फडणवीस ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष एवं कें्रदीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात करने के बाद कहा कि राज्य में जल्द से जल्द सरकार बनाने की जरूरत है। महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भाजपा और सहयोगी शिवसेना के बीच जारी सियासी रस्साकशी के बीच फडणवीस गृहमंत्री एवं पार्टी अध्यक्ष शाह से मिलने सोमवार सुबह यहां पहुंचे। मुलाकात शाह के आवास पर हुई। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘महाराष्ट्र में जल्द से जल्द सरकार बनाने की जरूरत है... मुझे यकीन है, मुझे विश्वास है कि सरकार बनेगी।’ इसके बाद उन्होंने भाजपा के महासचिव भूपेन््रद यादव से भी मुलाकात की, जो महाराष्ट्र चुनाव के प्रभारी थे। गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव के विपरीत भाजपा और शिवसेना ने यह चुनाव मिलकर लड़ा था। भाजपा ने इस बार 105 सीटें जीती, जबकि शिवसेना 56 सीटों पर विजेता रही।