घाटी में अकेले निकलने पर रोक, होटल फुल, पानी की बोतल 100 रु. में मिल रही

घाटी में अकेले निकलने पर रोक, होटल फुल, पानी की बोतल 100 रु. में मिल रही

श्रीनगर/नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में अचानक बदले हालात के बाद से अमरनाथ यात्रा पर गए तीर्थयात्री और पर्यटक परेशान हैं। इन्हें जल्दी लौटने के लिए एडवाइजरी जारी होने के बाद से यात्रा मार्ग पर दिन भर आपाधापी रही। अकेले वाहनों के निकलने पर रोक है। सेना के काफिले के साथ 100-100 गाड़ियों में लोगों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है। होटल फुल हैं। 20 रुपए की पानी की बोतल 100 रुपए तक बिक रही है। हजारों की संख्या में पर्यटक घाटी से निकलने की कोशिश में हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया के मुताबिक शनिवार को श्रीनगर से 5829 यात्री 32 μलाइट्स से अलग- अलग जगहों के लिए रवाना हुए। 387 लोगों को एयरफोर्स के प्लेन से हिंडन, पठानकोर्ट भेजा गया। इस बीच श्रीनगर से दिल्ली का हवाई किराया 22 हजार रुपए तक पहुंच गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइंस को कश्मीर से लौट रहे अमरनाथ यात्रियों के लिए बढ़ते हवाई किराए को नियंत्रित करने के लिए कहा है।

बारामूला में भी 2 आतंकी ढेर

शनिवार को घाटी में अनुच्छेद 35- ए हटाने की चर्चा से भी दिन भर सियासी पारा चढ़ा रहा। इस बीच एलओसी पर आर्मी ने पाकिस्तानी बीएटी (बॉर्डर एक्शन टीम) स्क्वॉयड की घुसपैठ नाकाम कर दी। सेना ने बताया कि पिछले 36 घंटों में कई बार बैट ने केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करने का प्रयास किया। जवाबी कार्रवाई के दौरान 7 घुसपैठिए मारे गए। इनके शव एलओसी पर पड़े हैं, जो पाकिस्तानी सैनिक फायरिंग के कारण नहीं ले जा सके। उधर, बारामूला में भी मुठभेड़ के दौरान जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी मार गिराए।

पीओके में 30 किमी अंदर घुसकर आतंकी कैंप नष्ट किए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को भारतीय सेना ने पीओके के लगभग 30 किमी अंदर मौजूद आतंकी ठिकाने को नष्ट कर दिया। भारत की इस कार्रवाई में नीलम झेलम हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान पहुंचा है। कि नीलम-झेलम पावर प्लांट से लगभग 400-500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। इसी प्लांट से पाकिस्तान स्थित पंजाब, एलओसी और आसपास बिजली की सप्लाई होती है।

खुफिया इनपुट ;जैश आतंकी रच रहे धमाकों की साजिश

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में जैश के आतंकियों को पाकिस्तान की एसएसजी कमांडो फोर्स पूरा समर्थन कर रही है। आतंकी और पाक सेना मिलकर एलओसी पर घुसपैठ के लिए बीएटी आपरेशन चला रही है।

35 ए पर कुछ चुपचाप नहीं होगा

अनुच्छेद 35- ए हटाने की खबरों के बीन नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात की। राज्यपाल ने कहा है कि संसद का सत्र अभी चल रहा है, अभी तीन-चार दिन और चलेगा। जो कुछ भी होगा, वह चुपके से नहीं होगा। यह सदन में रखा जाएगा और इसपर चर्चा होगी। अफवाह फैलाने का कोई कारण नहीं है। सोमवार, मंगलवार तक इंतजार कीजिए। मैंने दिल्ली में सबसे बात की है। किसी ने मुझे कोई संकेत नहीं दिया है।