चिया के बीजों से तैयार करें फेस मास्‍क

चिया के बीजों से तैयार करें फेस मास्‍क

चिआ के बीज सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं लेकिन क्‍या कभी आपने ये सुना है कि चिया सीड से त्‍वचा को भी बहुत लाभ होता है। जी हां, आजकल चिया के बीजों से त्‍वचा को होने वाले फायदों की बात खूब की जा रही है। इसके बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से प्रचुर होते हैं और ये स्किन को हाइड्रेट, मॉइश्‍चराइज करने के साथ साथ लालपन कम करते हैं। ये बीज कोलाजन और इलास्टिन के लेवल को बढ़ाकर त्‍वचा की क्षतिग्रस्‍त हुई कोशिकाओं को ठीक करते हैं।

जिंक, एंटीऑक्‍सीडेंट, जरूरी मिनरल्‍स से युक्‍त चिया के बीज दाग-धब्‍बों से छुटकारा, रक्‍त प्रवाह को बेहतर और त्‍वचा की चमक बढ़ाने का काम करते हैं।

चिया के बीजों से खुद मास्‍क कैसे बनाएं और इसके फायदे:

कैसे बनाएं फेस मास्‍क

दो चम्‍मच चिया के बीज लें और उन्‍हें एक कटोरी में दो चम्‍मच पानी में डुबोकर रख दें। 20 मिनट बाद ये जैल के रूप में तैयार हो जाएगा। इस मिश्रण को किसी अन्‍य कटोरी में निकाल लें। अब इस जैल में एक चम्‍मच शहद डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल डालें। शहद में नमी प्रदान करने के गुण होते हैं और इसलिए ये त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज और रंगत निखारने के काम आता है। ऑलिव ऑयल एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट और रिपेयर करता है।

कैसे इस्‍तेमाल करें

इस फेसमास्‍क को लगाने से पहले चेहरे से धूल-मिट्टी साफ कर लें। अब सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मास्‍क लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। गहराई में दबी मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्‍क्रब करें।

अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इससे खुले रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। अब सूखे तौलिए से चेहरे को सुखा लें और किसी नरिशिंग मॉइश्‍चराइजर से मसाज करें।