लड़कियों को ही नहीं लड़कों को भी फेशियल कराना चाह‍िए

लड़कियों को ही नहीं लड़कों को भी फेशियल कराना चाह‍िए

महिलाएं अपनी स्किन को लेकर काफी सजग होती है। समय-समय पर जाकर चेहरे की फेशियल जरुर करवाती हैं। सिर्फ महिलाएं ही नहीं, आजकल तो पुरुष भी फेशियल कराके अपनी त्वचा का पूरा ध्यान रखते हैं। भले की उनकी त्वचा को रफ-टफ माना जाता हो, लेकिन समय-समय पर कुछ ट्रीटमेंट की जरुरत उन्हें भी होती है। ताकि प्राकृतिक तौर पर मिली स्वस्थ त्वचा स्वस्थ ही रह सके। आइए जानते है कि हमें फेशियल क्यूं कराना चाहिए लेकिन इसके अलावा भी फेशियल कराने के कई फायदे हैं, आइए जानते हैं-

स्ट्रेस होता है दूर

फेशियल कराते समय चेहरे को कम से कम आधे घंटे की अच्छी मसाज मिलती है। इससे तनाव दूर होने में मदद मिलती है। इस दौरान आंखें भी बंद रहती हैं तो रिलैक्स फील किया जा सकता है।

फेस क्लींज होता है

घर पर हम कितनी ही कोशिश कर लें, लेकिन खुद से चेहरे की अच्छी तरह क्लीजिंग नहीं कर सकते हैं। फेशियाल का आधे-एक घंटे का सेशन त्वचा की अच्छी तरह क्लींजिंग करके उसे सुंदर बनाता है।

स्किन को बूढ़ा होने से बचाए

रोजाना हमारी त्वचा प्रदूषण का शिकार होती है जिसकी वजह से उसकी प्राकृतिक सुंदरता पर असर पड़ता है। ऐसे में वक्त से पहले ही झुर्रियां होने लगती हैं। फेशियल इन चीजों से बचाता है।

चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

शरीर के किसी भी भाग में जब ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है तो वह भाग अच्छी तरह काम करता है और वहां की त्वचा भी चमकने लगती है। फेशियल में चेहरे की मसाज से यहां का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। परिणाम स्वरूप नेचुरल ग्लो आता है।

स्किन डिटॉक्सीफाई होती है

डिटॉक्सीफिकेशन त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। फेशियल में इस्तेमाल होने वाली क्रीम, स्क्रब, जेल, ये सभी मिलकर त्वचा को डिटॉक्सीफाई करके नई रंगत देते हैं।

वाइटहेड्स, मुंहासे और ब्लैकहेड्स हटाए

फेशियल में एक स्टेप आता है जो दर्द देता है। लेकिन दर्द के बाद ही चेहरा चमकने लगता है। क्योंकि इस प्रोसेस में वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स नीडल की मदद से निकाले जाते हैं। इनके स्किन में होने से चेहरा मुरझाया हुआ लगता है। इसके अलावा मुंहासें भी दूर करता है।

स्किन पोर्स खुल जाते हैं

प्रदूषण, धूल-मिट्टी की वजह से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। रोजाना फेस वॉश से थोड़ी मदद तो मिलती है लेकिन फेशियल में क्रीम से की गई मसाज इन पोर्स की गंदगी को गहराई से साफ करती है। पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है।