नडाल पांचवीं बार यूएस ओपन के फाइनल में, मेदवेदेव से होगी भिड़ंत

नडाल पांचवीं बार यूएस ओपन के फाइनल में, मेदवेदेव से होगी भिड़ंत

न्यूयॉर्क। स्पेन के दिग्गज टेनिस स्टार राफेल नडाल साल के चौथे और आखिरी ग्रैंडस्लैम टूनार्मेंट यूएस ओपन के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल में इटली के मातेओ बेरेतिनी को 7-6 (8/6), 6-4, 6- 1 से हरा दिया। नडाल 19 साल के अपने करियर में पांचवीं बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं। फाइनल में उनका मुकाबला रूस के डेनिल मेदवेदेव से होगा। 23 साल के मेदवेदेव अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूनार्मेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। 33 वर्षीय राफेल नडाल ने अब तक 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। रोजर फेडरर ने पुरुष सिंगल्स में सबसे अधिक 20 ग्रैडस्लैम खिताब जीते हैं। अगर नडाल रविवार को फाइनल मुकाबला जीत लेते हैं, तो उनके नाम 19 ग्रैंडस्लैम हो जाएंगे। उन्होंने सत्र के शुरू में कूल्हे की चोट के बाद वापसी करते हुए 12वां फ्रेंच ओपन खिताब हासिल किया था और अब उनकी निगाहें चौथे अमेरिकी ओपन खिताब पर लगी हैं। अगर वह ऐसा कर लेते हैं तो फेडरर, पीट सम्प्रास और जिमी कोनोर्स के अमेरिकी ओपन के रिकार्ड से महज एक खिताब पीछे हो जायेंगे जिन्होंने यहां पांच ट्राफियां हासिल की हैं।

नडाल का 27वां ग्रैंडस्लैम फाइनल

वह अपने 27वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलेंगे और उन्होंने पिछले महीने मेदवेदेव को मांट्रियल फाइनल में हुई भिड़ंत में पराजित किया था। अगर नडाल यहां खिताब जीत लेते हैं तो वह रोजर फेडरर के सर्वकालिक पुरूष रिकार्ड से महज एक ट्राफी दूर रह जाएंगे। नडाल ने कहा कि अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचकर बहुत खुश हूं। सत्र के शुरू में कुछ कठिन परिस्थितियों के बाद आज यहां पहुंचना मेरे लिये बहुत मायने रखता है। नडाल ने कहा कि रविवार को मेरे पास एक और मौका होगा।

19 साल बाद यूएस ओपन के फाइनल में

रूसी खिलाड़ी मेदवेदेव 23 साल की उम्र में पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचे हैं और पिछले छह हफ्तों में काफी अच्छा मैचों में जीत का रिकार्ड (20-2) खेल रहे हैं। मेदवेदेव ने कहा कि मैं फाइनल में पहुंचकर खुश हूं। मरात साफिन के 2005 आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के बाद वह पहले रूसी खिलाड़ी हैं जो पुरूष ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं। साफिन के 2000 में ट्राफी हासिल करने के बाद अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले भी वह पहले रूसी खिलाड़ी हैं।