मोहम्मद बिन सलमान ने तेल टैंकरों पर हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया

मोहम्मद बिन सलमान ने तेल टैंकरों पर हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया

रियाद, । 16 जून एएफपीी सऊदी अरब के शाह के उत्तराधिकारी वलीअहदी शहज़ादे मोहम्मद बिन सलमान ने खाड़ी में पोतों के आने- जाने के अहम मार्ग में तेल के दो टैंकरों पर हमले के लिए प्रतिद्वंद्वी ईरान पर आरोप लगाया है और कहा कि वह देश के सामने आने वाले किसी भी खतरे से निपटने में ‘हिचकेंगे’ नहीं।

शहज़ादे मोहम्मद बिन सलमान ने अरब भाषा के अखबार ‘अशरक अल वुस्त’ से कहा, ‘‘ ईरानी सरकार ने इस बात का भी सम्मान नहीं किया कि जापान के प्रधानमंत्री तेहरान में एक मेहमान के तौर पर मौजूद हैं और उनकेर् कूटनीतिकी प्रयास का जवाब दो तेल टैंकरों पर हमला करके दिया जिसमें से एक जापानी था।’’

वह ओमान की खाड़ी में बृहस्पतिवार को हुए हमले का हवाला दे रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘ हम क्षेत्र में जंग नहीं चाहते हैं...लेकिन हम अपने लोगों, हमारी संप्रभुता, हमारी क्षेत्रीय अखंडता और हमारे महत्वपूर्ण हितों के लिए किसी भी खतरे से निपटने में संकोच नहीं करेंगे।’’

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव के दौरान हुए इस हमले ने कच्चे तेल की कीमतों में आग लगा दी है। जापानी कोकुका कॉरेजिअस नाम का टैंकर ओमान की खाड़ी से मेंथल लेकर गुजर रहा था तभी उसमें विस्फोट हो गया और आग लग गई, जिसे फौरन बुझा दिया गया।

ओस्ला में सूचीबद्ध कंपनी प्रंच्च्टलाइन के एक टैंकर को भी निशाना बनाया गया। इन दोनों टैंकरों पर तब हमला किया गया जब जापानी प्रधानमंत्री शिन्जो आबे ईरानी नेताओं के साथ तेहरान में बैठक कर रहे थे। ईरान ने इन हमलों में अपना हाथ होने से इनकार किया है।