मारुति ने प्रदर्शित की बीएस-6 वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी इग्निस

मारुति ने प्रदर्शित की बीएस-6 वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी इग्निस

ग्रेटर नोएडा। मारुति सुजुकी इंडिया ने यहां चल रहे आॅटो एक्सपो में भारत चरण-छह के अनुकूल पेट्रोल इंजन वाला नया कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकलर् एसयूवीी इग्निस शुक्रवार को प्रदर्शित किया। कंपनी ने देशभर में फैले अपने नेक्सा शोरूम के जरिये इस वाहन को बाजार में उतारे जाने से पहले इसकी बुंिकंग शुरू की है। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने कहा, ‘‘मारुति सुजुकी के नेक्सा पोर्टफोलियो में इग्निस का खास स्थान है। इसे हमेशा चलाने में आसानी तथा जगह की उपलब्धता को लेकर सराहा गया है। लोगों को एसयूवी की तरह ऊंची सीट तथा सड़क पर उपस्थिति दिखाने वाले फीचर-समृद्ध वाहन पसंद हैं। हमें यकीन है कि एसयूवी की तरह डिजायन तथा अंदर में जगह के कारण नई इग्निस उपभोक्ताओं को पसंद आएगी। इस वाहन में 17.78 सेंटीमीटर का स्मार्टप्ले स्टूडियो, क्लाउड से जोडेÞ जाने में सक्षम इंफोटेनमेंट प्रणाली, ट्रैफिक का ताजा हाल बताने, आवाज की पहचान करने, चालक को सुरक्षा के प्रति सचेत करते रहने जैसे कई अन्य फीचर दिये गये हैं। एमजी मोटर्स ने आॅटो एक्सपो में प्रदर्शित किया लग्जरी एसयूवी ग्लोस्टर, एमपीवी जी10- एमजी मोटर इंडिया ने यहां चल रहे आॅटो एक्सपो में शुक्रवार को प्रीमियम स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) ग्लोस्टर और बहुद्देश्यीय वाहनर् एमपीवीी जी10 को प्रदर्शित किया।कंपनी ने कहा कि इन दो नये मॉडलों को इस साल बाद में बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा, ‘‘ग्लोस्टर और जी10 को उतारकर हम लग्जरी एसयूवी और एमपीवी श्रेणी में प्रवेश कर जाएंगे। हमें भरोसा है कि सर्वश्रेष्ठ फीचरों, विशेषताओं तथा प्रदर्शन के दम पर ग्लोस्टर लग्जरी एसयूवी श्रेणी में नया मानदंड स्थापित करेगा और जी10 भी इसका अनुसरण करेगा। जी10 को अभी आॅस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पश्चिम एशियाई देशों, दक्षिणी अमेरिकी देशों और आसियान देशों में बेचा जा रहा है। इससे किया मोटर्स के एमपीवी कार्निवल को टक्कर मिलने का अनुमान है।

लेक्सस ने नए मॉडल्स किए लॉन्च

लक्जरी कार उत्पादक लेक्सस ने पार्ट्स एंड कम्पोनेन्ट्स कैटेगरी में स्थानीय उत्पादन एक विस्तृत प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और अपने गेस्ट एक्सपीरियेन्स सेंटर नेटवर्क के विस्तार की घोषणा कर भारत के लिये अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है। लेक्सस ने विश्व की सबसे तेजी से बढ़ रही प्रमुख अर्थव्यवस्था में लक्जरी को पुन:परिभाषित किया है और भारतीय उपभोक्ता के लिये अपवादी डिजाइन और गुणवत्ता की सतत आपूर्ति की है।

1बीएस6 वाहन 12 फीसदी तक महंगे : एफएडीए देश में वाहन डीलरों के शीर्ष संगठन फेडरेशन आॅफ आॅटोमोबाइल डीलर्स एसोसियेशन (एफएडीए) ने 01 मार्च तक डीलरों के यहाँ आये बीएस4 वाहनों को 31 मार्च के बाद भी बेचने की अनुमति दिये जाने की माँग करते हुये शुक्रवार को कहा कि बीएस4 की तुलना में बीएस6 मानक के वाहनों की कीमत 12 फीसदी तक अधिक होगी।