नाइल और स्टार्क के दम पर कंगारुओं की दूसरी जीत, विंडीज को 15 रन से दी शिकस्त

नाइल और स्टार्क के दम पर कंगारुओं की दूसरी जीत, विंडीज को 15 रन से दी शिकस्त

नॉटिंघम। नाथन कुल्टर नाइल (92) व स्टीव स्मिथ (73) की शानदार पारी और मिशेल स्टार्क (5 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत आॅस्ट्रेलिया ने गुरूवार को विश्व कप के दसवें मुकाबले में वेस्टइंडीज को 15 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आॅस्ट्रेलिया ने 49 ओवर में 288 रन पर आॅलआउट हो गई। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 50 ओवर में 273 रन बना सकी और मैच हार गई। शानदार पारी खेलने के लिए नाथन कुल्टर नाइल को मैन आॅफ द मैच चुना गया। टूनार्मेंट में आॅस्ट्रेलिया की यह दूसरी जीत है, जबकि वेस्टइंडीज की यह पहली हार है। इससे पहले कंगारू टीम ने अफगानिस्तान को सात विकेट से हराया था। वहीं, कैरेबियाई टीम ने पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था। इसके पहले आॅस्ट्रेलिया के 288 के जवाब में वेस्टइंडीज ने अपने दोनों ओपनर्स को जल्द ही गंवा दिया। एविन लुईस को एक रन के निजी स्कोर पर मिचेल स्टार्क ने लौटाया तो दो बार रिव्यू लेकर बचने के बाद गेल 21 रन बनाकर आउट हो गए। शुरुआती दो विकेट जल्द खोने के बाद वेस्टइंडीज की पारी को शाई होप और निकोलस पूरन ने पारी को संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 68 रन की अहम साझेदारी हुई ही थी कि जम्पा ने पूरन को 40 के निजी स्कोर पर फिंच के हाथों लपकवाया। नए बल्लेबाज शिमरोन हेटमेयर ने भी जरूर अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन 21 रन के निजी स्कोर पर आउट होकर इनके बीच हुई 50 रन की साझेदारी भी टूट गई। इसके बाद खुद 35वें ओवर में खुद शाई होप भी पैट कमिंस का शिकार हो गए। 105 गेंदों में 68 रन बनाकर शाई होप भी चलते बने। नए बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने आते साथ जरूर कुछ बड़े शॉट लगाए, लेकिन 11 गेंदों में 15 रन बनाकर वह भी चलते बने। इसके बाद 45.3 ओवर में मिशल स्टार्क ने कार्लोस ब्रैथवेट (16) को फिंच के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को सातवां झटका दिया। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर स्टार्क ने कप्तान जेसन होल्डर को जाम्पा के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को मुश्किल में डाल दिया। होल्डर ने 57 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। होल्डर के रूप में विंडीज को आठवां झटका लगा। 

कुल्टर नाइल ने 8वें नंबर पर आकर तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

आॅस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन कोल्टर नाइल ने वर्ल्ड कप 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्ले से इतिहास रच दिया। बेहद विषम हालातों में स्टीव स्मिथ के साथ टीम को संभालते हुए कोल्टर नाइल ने 60 गेंद में 8 चौके और 4 छक्के की मदद से 92 रन बनाए। यह वर्ल्ड कप में किसी भी आठवें नंबर के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। वन-डे में आठवें नंबर का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के क्रिस वॉक्स के नाम है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2016 में नाबाद 95 रन बनाए थे। इसके बाद कोल्टर नाइल, थॉमस ओडोय, लांस क्लूजनर और डेनियल विटोरी का नंबर आता है। नाथन कोल्टर नाइल की पारी के चलते ही आॅस्ट्रेलिया 288 रन बना पाया। किसी टीम के 4 विकेट 40 रन से पहले गिर जाने के बाद यह वर्ल्ड कप में किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है। 

5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने स्टार्क, नो बॉल पर मचा बवाल

तेज गेंदबाज स्टार्क ने 46वें ओवर में ब्रेथवेट और होल्डर के विकेट निकालकर वेस्ट इंडीज के बढ़ते कदमों पर अंकुश लगा दिया। स्टार्क ने अपने आखिरी ओवर में शेल्डन कॉट्रेल का विकेट लेकर अपने पांच विकेट पूरे कर लिए। मैच के दौरान एक बड़ा विवाद हो गया जब न्यूजीलैंड के अंपायर क्रिस गैफने की गलती की वजह से क्रिस गेल आउट हो गए। विंडीज पारी के 5वें ओवर की 5वीं गेंद पर मिचेल स्टार्क ने क्रिस गेल को यॉर्कर गेंद फेंकी, जो कि नो बॉल थी, लेकिन अंपायर क्रिस गैफने ने ध्यान नहीं दिया। बड़ी बात ये हुई कि अगली ही गेंद पर क्रिस गेल बोल्ड हो गए।