पीपुल्स मॉल में शूट हुआ ‘जल ही जीवन है’ सॉन्ग

पीपुल्स मॉल में शूट हुआ ‘जल ही जीवन है’ सॉन्ग
पीपुल्स मॉल में शूट हुआ ‘जल ही जीवन है’ सॉन्ग
पीपुल्स मॉल में शूट हुआ ‘जल ही जीवन है’ सॉन्ग

I Am Bhopal। इंसान का पानी से रिश्ता बहुत अमूल्य होता है, लेकिन कुछ सालों में पानी के प्रति लोगों में अवेयरनेस कम हुई है। लगातार घटते जल स्तर और पानी के प्रति आधुनिक समाज की उदासीनता की वजह से पीने के पानी की समस्या एक बड़ा खतरा बनकर उभर रही है। लोगों को जागरूक करने के लिए रिटायर्ड आईएएस एम. मोहन राव जल संरक्षण जागरूकता के लिए वीडियो सॉन्ग ‘जल ही जीवन है’ तैयार कर रहे हैं। यह वीडियो सॉन्ग बॉलीवुड गीतकार माया गोविंद और आईपीएस अरुणा मोहन राव ने लिखा है। इस वीडियो सॉन्ग को खुद एम मोहन राव ने कम्पोज किया है और उन्हीं ने इसमें आवाज दी है। रिटायर्ड आईएएस एम मोहन राव ने बताया कि वे रेस प्रोडक्शन के मैनेजिंग पार्टनर भी हैं उन्होंने इस वीडियो सॉन्ग को वे खुद अपनी राशि से तैयार कर रहे हैं। वीडियो सॉन्ग की शूटिंग बड़ा तालाब और भानपुर स्थित पीपुल्स वर्ल्ड मॉल में की जा रही है।

हम पानी की बर्बादी कर रहे हैं, अवेयरनेस जरूरी

एम मोहन राव ने बताया कि वैदिक काल में लोग पानी को देवता मानकर पूजते थे। सिंधु सभ्यता में बहुत बड़ी- बड़ी बावड़ियां बनाई गईं, मौर्य काल में अशोक ने पर्यावरण के संरक्षण का संदेश दिया। इस दौर की बात करें तो पानी, पर्यावरण को लेकर कई योजनाएं बनाई गईं लेकिन पानी का दोहन जिस तरह से हो रहा है इसके लिए अवेयरनेस की जरूरत है। हम पानी की बबार्दी कर रहे हैं, प्रदूषण फैला रहे हैं। यही बात गाने की वीडियो के माध्यम से कही जाएगी। इस वीडियो सॉन्ग को वे कमर्शियल न रखते हुए लोगों को अवेयर करने के लिए शूट कर रहे हैं। यूट्यूब पर यह वीडियो सॉन्ग अप्रैल महीने में लॉन्च होगा।

देवास में था जल संकट

रिटायर्ड आईएएस एम मोहन राव ने बताया कि मैं जब देवास कलेक्टर था तब वहां पीने के पानी का बड़ा संकट था। उस समय पानी इंदौर से लाया जा रहा था, मैंने एक रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग मॉडल तैयार किया था। इससे देवास में वॉटर रिचार्जिंग बढ़िया तरीके से हुई और काफी हद तक पानी की समस्या से निजात मिली। तब मुझे लगा कि अगर ये जागरूकता हर देशवासी तक पहुंचे।