आप अगर क्रिकेट वर्ल्ड कप  देखने इंग्लैंड गए हैं तो न भूलें इन खूबसूरत जगहों को देखना

आप अगर क्रिकेट वर्ल्ड कप  देखने इंग्लैंड गए हैं तो न भूलें इन खूबसूरत जगहों को देखना

ऐसे भारतीयों के लिए इस बार दोहरी खुशी का मौका है, क्योंकि चार साल में होने वाला क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट विश्र्व कप इंग्लैंड में हो रहा है। 30 मई से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल 14 जुलाई को इंग्लैंड के लॉ‌र्ड्स मैदान में खेला जाएगा। ऐसे में आप इंग्लैंड में टीम इंडिया को चीयर्स करने के साथ वहां की खूबसूरती का भी मजा ले सकते हैं। 

मैनचेस्टर।  यह शहर फुटबॉल का मक्का कहलाता है। पर्यटन की बात करें तो यह शहर आपको काफी व्यस्त नजर आएगा। अपनी खूबसूरती के साथ यहां के बेहतरीन नाइटक्लब और यादगार स्थल आपकी छुट्टियां मजेदार बनाने के लिए काफी हैं। यहां हो रहे व‌र्ल्ड कप मुकाबलों को देखने के साथ ही आप राष्ट्रीय फुटबॉल म्यूजियम, कैसल फील्ड, मैनचेस्टर टाउन हॉल और मैनेचेस्टर विश्र्वविद्यालय का भ्रमण कर सकते हैं। 

स्कॉटलैंड।  अगर आप इंग्लैंड के वीजा पर हैं तो आपको स्कॉटलैंड जाने के लिए अलग से वीजा नहीं लेना पड़ेगा। ऐसे में आपके पास इस देश को भी घूमने का मौका रहेगा। हैरी पॉटर के प्रशंसकों को यहां घूमने में अलग ही मजा आएगा। स्कॉटलैंड यूनाइटेड किंग्डम के उत्तर में स्थिति है। इंग्लैंड से स्कॉटलैंड की राजधानी एडनबरा जाने के लिए ट्रेन और बस से जा सकते हैं। यहां पर एडनबरा कैसल देखकर आपको सदियों पुराना जमाना याद आ जाएगा।

टॉटन।  इंग्लैंड का यह शहर तकरीबन 1000 साल पुराना है। इस छोटे से शहर में घूमने के लिए धार्मिक स्थलों के साथ ही ऐतिहासिक धरोहरों की भरमार है। मैच देखने जाने पर आप यहां वाइवरी पार्क, हेस्टरकांब हाउस एंड गार्डन और द म्यूजियम ऑफ सोमर्सेट जाना बिलकुल न भूलें। वहीं, पेट की भूख और प्यास शांत करने के लिए सियाओ अमोर, द विलो ट्री, हाइडआउट और मिंट एंड मस्टर्ड जाएं।

लंदन।  इंग्लैंड की राजधानी और वहां के सबसे खूबसूरत व खुशनुमा शहर लंदन में विश्व कप का पहला (द ओवल) और आखिरी मैच (ला‌र्ड्स) खेला जाएगा। इस दौरान अगर आप इस ऐतिहासिक शहर में हैं तो बकिंघम पैलेस, बिग बेन, लंदन आई, चर्चिल वॉर रूम्स और टॉवर ऑफ लंदन घूम सकते हैं। वहीं खाने की बात करें तो आप द पीटरशैम, क्रिकेट रेस्तरां, इंडियन एक्सेंट और बर्नर्स टावर्न जैसे मशहूर रेस्तंरा में लंदन के खाने का स्वाद चख सकते हैं। यहां पर मशहूर पिकेडिली स्कवॉयर में जाकर आप सुकून से चारों तरफ निहार सकते हैं। 

लीड्स। यह इंग्लैंड के सबसे पुराने शहरों में से एक है। इसे अपनी समकालीन कला और विरासत के लिए जाना जाता है। यहां भारतीय टीम का मुकाबला छह जुलाई को श्रीलंका से होगा। आप इस शहर में कर्कस्टाल एबे, लीड्स सिटी म्यूजियम, रौंधे पार्क, रॉयल आर्मरीज, म्यूजियम और लीड्स आर्ट गैलेरी घूम सकते हैं। वहीं मिलेनियम स्क्वायर और पार्क रो, ब्रिगेट, कॉल लेन, ओएक्स क्लब रेस्तरां में स्वादिष्ट खाने और पीने का मजा ले सकते हैं। यहां के ओपेरा शो मशहूर हैं। 

नॉटिंघम।  इस शहर को रॉबिन हुड की धरती कहा जाता है। पूरा शहर आकर्षक इमारतों से घिरा हुआ है। इंग्लैंड में विश्व कप देखने जा रहे हैं तो इस सांस्कृतिक शहर में जरूर घूमें। यहां पर टीम इंडिया 14 जून को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। इसे सिटी ऑफ केव्स भी कहते हैं। यहां पर आप उन गुफाओं और जंगल का दर्शन कर सकते हैं जहां रॉबिन हुड विचरण करते थे। शहर में घूमने के लिए नॉटिंघम कैसल, ओल्ड मार्केट स्क्वॉयर, न्यूस्टेड एबे, सिटी ऑफ केव्स, नॉटिंघम कैथड्रल खास है।

 

ब्रिस्टल ।  इंग्लैंड का ब्रिस्टल शहर एवन नदी के तट पर बसा हुआ है। 19वीं सदी में इस शहर में सिर्फ गोदाम हुआ करते थे, लेकिन अब यह शहर रेस्तरां और पब की भरमार की वजह से जाना जाता है। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह शहर मस्ती से भरपूर होगा। क्रिकेट प्रशंसक यहां ब्रिस्टल कैथेड्रल, क्लिफ्टन सस्पेंशन ब्रिज और लैंडर ट्रो का मजा ले सकते हैं। ब्रिस्टल हिप्पोड्रोम में कॉमेडी शो जरूर देखें। ब्रिस्टल हॉर्बर से रोमांचक राइड का आनंद भी लिया जा सकता है।

डरहम ।   अगर आपकी रुचि इतिहास को जानने में है तो आप डरहम जाना बिलकुल न भूलें। इंग्लैंड का यह शहर ऐतिहासिक धरोहरों से घिरा हुआ है। यहां आप डरहम टाउन हॉल, डरहम कैथड्रल, बेमिश-ओपन एयर म्यूजियम, डरहम कैसल और हाई फोर्स वाटरफॉल घूमने जा सकते हैं। वहीं खाने के लिए पोंपियरी पिज्जा, ओल्ड टॉम गिन बार, द टाउन हाउस, द ओल्ड वेल इन रेस्तरां जा सकते हैं। आप यहां बिशप ऑकलैंड में लाइव ओपन एयर नाइट शो देखने के साथ सराह पी ड्यूक गार्डन घूम सकते हैं।

बर्मिंघम ।  यह शहर लंदन के बाद दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। क्रिकेट विश्र्व कप 2019 के कई मुकाबले इस शहर में होने वाले हैं। यहां आपको लगेगा ही नहीं कि आप भारत से बाहर हैं क्योंकि यहां पर भारतीयों और पाकिस्तानियों की भरमार है। यहां आपको आसानी से भारतीय खाना मिल जाएगा। यहां पहुंचकर आप कैडबरी व‌र्ल्ड, ड्रेटन मेनॉर थीम पार्क, शेक्सपियर की जन्मस्थली, ट्विक्रॉस जू, बार्बर इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आ‌र्ट्स घूमने जा सकते हैं।