कैसे रखे अपना ख्याल ऑफिस में , दूर भागेगा तनाव

कैसे रखे अपना ख्याल ऑफिस में , दूर भागेगा तनाव

 

अच्छी सेहत के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। खानपान में परहेज से लेकर जिम में घंटों एक्सरसाइज करने तक आप सबकुछ करते हैं। आप अपने शरीर पर कितना भी मेहनत कर लें, अगर आप मेंटल हेल्थ पर ध्यान नहीं देंगे तो आप सेहतमंद नहीं हो सकते हैं। मेंटल हेल्थ से अकसर लोगों को दिमाग में डिप्रेशन जैसी चीजें सामने आती हैं। रोजमर्रा के छोटे-छोटे तनाव के बारे में हम सोचते ही नहीं है।

आपको बता दें कि ऑफिस में होने वाली रोज की टेंशन भी आपकी सेहत के लिए बुरी साबित हो सकती है। ऑफिस के तनाव का आपके काम पर तो असर पड़ता ही है, आपकी सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि ऑफिस में मिलने वाले प्रेशर का आपपर ज्यादा असर न पड़े और आपके आसपास का माहौल खुशनुमा रहे। आइए, आपको बताते हैं कि कैसे आप ऑफिस में भी अपने मेंटल हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। 

ऑफिस में अगर योगा, मेडिटेशन, डांस या कोई फन ऐक्टिविटी हो रही है तो समय बचाने के चक्कर में न पड़ें और बढ़-चढ़कर उसमें हिस्सा लें। कोई भी ऐसी ऐक्टिविटी जिसमें पूरे ऑफिस को बुलाया गया हो, उसमें जरूर शामिल हों। 

 अगर आपको कोई भी बात मानसिक रूप से परेशान कर रही है तो इस बारे में अपने सीनियर से बात करें। आपके बॉस को पता होना चाहिए कि आपके साथ क्या दिक्कत है। वहीं, बॉस के जवाब से आप भी समझ जाएंगे कि आगे आपको क्या कदम उठाने हैं। 

यह बेहद जरूरी है। पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाए बिना आपकी दोनों ही गाड़ियां पटरी से उतर सकती हैं। ध्यान रहे कि घर के तनाव का असर आपके काम पर न पड़े। इसी तरह ऑफिस की टेंशन ऑफिस के एग्जिट तक ही आपके साथ रहनी चाहिए। इसके बाहर की दुनिया आपकी अपनी है।

यह छोटा सा लेकिन बेहद कारगर तरीका है। अपने वर्कस्टेशन पर अपने पसंदी की चीजें सजाएं। अपने परिवार वालों की तस्वीर सजा सकते हैं और कोई मोटिवेशनल कोट सामने लगा सकते हैं। यह आपको चीयर करने में मदद करेंगे।