हाईकोर्ट अग्निकांड की जांच करेगी उच्च स्तरीय कमेटी

हाईकोर्ट अग्निकांड की जांच करेगी उच्च स्तरीय कमेटी

जबलपुर    मध्यप्रदेश हाईकोर्ट मुख्यपीठ के नॉर्थ ब्लॉक में सोमवार की शाम हुए अग्निकांड की जांच उच्च स्तरीय कमेटी करेगी। मंगलवार को पुलिस, प्रशासनिक, न्यायिक अधिकारियों के अलावा अनेक विशेषज्ञों ने घटना स्थल का दोबारा जायजा लिया तथा बैठक के बाद यह निर्णय किया गया। एफएसएल टीम ने भी दिनभर घटना के कारणों का पता लगाने के लिए पड़ताल की। गौरतलब है कि सोमवार की शाम लगभग 5.30 बजे हाईकोर्ट के गेट नं. 5 की ओर बने नॉर्थ ब्लॉक के पोर्च पर रखे सामान में आग भड़क गई थी। एसी के आउटडोर यूनिट तेज धमाके के साथ फट गए थे। अग्निशमन दलों के संयुक्त प्रयास से आग को दो घंटे के भीतर पूरी तरह बुझा दिया गया था। घटना में न्यायिक व्यवस्था से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड प्रभावित नहीं हुआ था।

शाम तक सील रहा हिस्सा

घटना वाला हिस्सा मंगलवार की शाम तक पूरी तरह सील रहा । सुरक्षा घेरे के बीच इस क्षेत्र में किसी को भी बिना अनुमति के प्रवेश नहीं दिया गया। इस बीच एफएसएल की टीम सीन आॅफ क्राइम के एंगल से दिनभर पड़ताल करती रही। इसके अलावा अन्य विशेषज्ञ भी अपने तरह से घटना के कारणों का पता लगाते रहे।

नगर निगम सदन में उठा मामला

घटना को लेकर नगर निगम बजट बैठक के दौरान प्रतिपक्ष द्वारा अग्निशमन दल की दक्षता तथा उपलब्ध संसाधनों को आड़े हाथों लेते हुए जमकर खिंचाई की गई। विपक्ष का आरोप था कि जब हाईकोर्ट जैसे महत्वपूर्ण स्थान के लिए नोजल लॉक हो गया, सीढ़ी नहीं खुल पाई तथा एसपी को मोर्चा संभालना पड़ा तो बाकी बहुमंजिला इमारतों के लिए नगर निगम क्या कर सकता है।