एसी की ज्यादा हवा, बीमारियों को न्यौता

एसी की ज्यादा हवा, बीमारियों को न्यौता

यदि आपको भी 24 घंटे एयरकंडीशनर के सामने बैठने की आदत है तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। 24 घंटे एसी के सामने बैठने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां....

 एसी के सामने ज्यादा वक्त बिताने वालों को कई हेल्थ प्राब्ल्मस से जूझना पड़ सकता है। इनमें पांच मुख्य हेल्थ प्राब्ल्मस हम यहां आपसे शेयर कर रहे हैं। 

1. साइनस की प्रॉब्लम - प्रोफेशनल्स की मानें तो जो लोग एसी में चार या उससे अधिक घंटे रहते हैं , उनमें साइनस इंफेक्शन होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है। दरअसल, बहुत देर तक ठंड में रहने से मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं और यह एक बड़ी समस्या बन सकती है। 

2. थकान - अगर आप एसी को बहुत लो करके सोते हैं या उसके सामने बैठते हैं तो आपको हर समय कमजोरी और थकान रहने लगेगी। इसलिए कोशिश करें कि एसी से थोड़ी दूरी जरूर बनाएं। 

3. वायरल इंफेक्शन - बहुत अधिक देर तक एसी में बैठने से, फ्रेश एयर सकुर्लेट नहीं हो पाती है। ऐसे में फ्लू, कॉमन कोल्ड जैसी बीमारियां होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। यह समस्या किसी भी मौसम में एसी की वजह से हो सकती है। 

4. आंखों का ड्राई हो जाना - एसी में घंटों बिताने वालों में ये प्रॉब्लम सबसे ज्यादा कॉमन है। एसी में बैठने से आंखें ड्राई हो जाती हैं। एसी में बैठने का ये असर स्किन पर भी नजर आता है। त्वचा का नेचुरल माइश्चर भी एसी की वजह से कम होता है और उसमें ड्राइनेस आती है। 

5. एलर्जी - कई बार ऐसा होता है कि लोग एसी को टाइम टू टाइम साफ करना भूल जाते हैं, जिससे एसी की ठंडी हवा के साथ ही डस्ट पार्टिकल भी हवा में मिल जाते हैं। सांस लेने के दौरान ये डस्ट पार्टीकल शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है।