मौसम के साथ देने तक चलेगा हनुवंतिया जल महोत्सव

मौसम के साथ देने तक चलेगा हनुवंतिया जल महोत्सव

भोपाल। खंडवा जिले के इंदिरा सागर के अथाह जल से घिरे पर्यटन स्थल हनुवंतिया टापू पर चौथा जल महोत्सव अब तब तक चलेगा, जब तक मौसम साथ देगा। गर्मी आने के साथ ही इसका समापन होगा। 3 जनवरी से शुरू हुआ यह महोत्सव 3 फरवरी को खत्म होना था। पहले इसकी अवधि 15 फरवरी तक बढ़ाई गई है। इस अवधि में एक बार फिर बढ़ोत्तरी की जा रही है। बताया जा रहा है कि पर्याप्त रिस्पांस नहीं मिलने के कारण बार-बार अवधि बढ़ाई जा रही है। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने 3 जनवरी को हनुवंतिया में चौथे जल महोत्सव का शुभारंभ किया था। सरकार ने पूरे प्रयास किए थे कि इस बार का आयोजन पिछले तीन आयोजनों से हटकर साबित हो। सूत्रों के मुताबिक, मप्र राज्य पर्यटन बोर्ड ने जल महोत्सव के आयोजन के लिए अजमेर (राजस्थान) र्की कंपनी सनसेट डेजर्ट को करीब 10 करोड़ रुपए में ठेका दिया है। प्रचार-प्रसार, बुकिंग सहित पूरे आयोजन की जिम्मेदारी इस कंपनी को दी गई थी। यही वजह रही कि इस बार बुकिंग एमपी टूरिज्म की बजाय कंपनी की जल महोत्सव नामक वेबसाइट के जरिए हुई है।

नहीं मिला पर्याप्त रिस्पांस

इस बार जल महोत्सव को पर्यटकों का पर्याप्त रिस्पांस नहीं मिला है। सूत्रों ने बताया कि इस बार करीब डेढ़ लाख पर्यटक ही हनुवंतिया पहुंचे हैं, जबकि दो साल पहले तीसरे आयोजन में करीब ढाई लाख पर्यटक पहुंचे थे। सूत्रों का कहना है कि इस बार आयोजन को लेकर पर्याप्त प्रचार-प्रसार नहीं हुआ। इसके अलावा ठेका कंपनी को बहुत कम समय मिला। यदि यह आयोजन दिसंबर में शुरू होता तो ज्यादा रिस्पांस मिलता। एक अन्य कारण यह भी है कि इसके पैकेज महंगे है, जिसमें पहला 12 हजार और दूसरा साढे 8 हजार का है।

अप्रैल तक रहेगी टेंट सिटी

सनसेट डेजर्ट कंपनी ने वहां टेंट सिटी बनाई है। इसमें 104 टेंट लगाए गए हैं। बताया जा रहा है कि टेंट सिटी अप्रैल तक रहेगी। गरमी शुरू होने के साथ ही इसे हटाया जाएगा।