पुत्री की सगाई में भोज के लिए बर्तन बैंक से लिए डेढ़ सौ थाली - गिलास

पुत्री की सगाई में भोज के लिए बर्तन बैंक से लिए डेढ़ सौ थाली - गिलास

इंदौर ।   नगर निगम के बर्तन बैंक ने काम करना शुरू कर दिया है। डिस्पोजल का उपयोग पूरी तरह से बंद करने के दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए निगम ने बर्तन बैंक से लोगों को नि:शुल्क बर्तन उपलब्ध कराए। इसी के अंतर्गत निगम बंगाली चौराहे पर एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री की सगाई का आयोजन किया और उसने निगम के बर्तन बैंक से नि:शुल्क बर्तन लेकर मेहमानों को भोजन कराया। इस कार्यक्रम में डिस्पोजल का उपयोग शून्य रहा। शहर को डिस्पोजलमुक्त बनाने के लिए एक नया उदाहरण पेश किया।

सगाई के लिए बर्तन बैंक से लिए

बर्तन बर्तन बैंक बनने के बाद शहरवासियों ने इन बर्तनों का भी उपयोग करना शुरू कर दिया है। शहर के वैष्णोदेवी नगर एयरपोर्ट रोड में रहने वाले अरुण जोहारे ने स्वच्छता के क्षेत्र में एक ऐसा उदाहरण पेश किया, जिससे प्रभावित होकर लोग डिस्पोजल को छोड़कर निगम से बर्तन लेने लगे। पिछले दिनों अरुण जोहारे नामक व्यक्ति ने बंगाली चौराहे पर अपनी पुत्री का सगाई समारोह आयोजित किया। इस कार्यक्रम में मेहमानों के लिए भोज का आयोजन भी रखा था। समारोह में जोहारे ने डिस्पोजल के बजाय नगर निगम के बर्तन बैंक से बर्तन लेकर मेहमानों को भोजन कराया। उन्होंने बर्तन बैंक से नि:शुल्क 150 थाली, 30 प्लेट, 150 गिलास, 30 चम्मच, 6 जग आदि सामान लिया। समारोह पश्चात उपरोक्त समस्त बर्तनों का उपयोग कर बर्तन बैंक पर पुन: जमा कराए गए।

दो चौराहों पर बर्तन बैंक का गठन

आयुक्त आशीष सिंह ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहर को डिस्पोजल फ्री बनाने के उद्देश्य से शहर में बंगाली चौराहे व विजय नगर चौराहे पर शहरवासियों की सुविधा हेतु(500 व्यक्तियों के लिए) बर्तन बैंक का गठन किया गया। वर्तमान में बर्तन बैंक को उक्त दोनों चौराहों पर बर्तन उपलब्ध रहेंगे, जहां पर वांछित व्यक्ति अपने निकटतम क्षेत्र से आवश्यक दस्तावेज आईडी प्रूफ देकर नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। बर्तन बैंक में जनसहयोग से भी बर्तनों के संग्रहण में वृद्धि की जाएगी। इस हेतु आम नागरिकों से बर्तन बैंक हेतु बर्तनों के रूप में ही सहयोग भी लिया जाएगा।

ये हैं बर्तन बैंक के नियम

*- शहर को डिस्पोजल फ्री करने हेतु बर्तन बैंक का निर्माण किया गया।

*- निगम द्वारा 500 व्यक्तियों के आधार पर बर्तनों में प्लेट, थाली, गिलास, कटोरी, चम्मच का संग्रहण किया गया है।

* ये बर्तन जिन व्यक्तियों को अपने समारोह में आवश्यकता होगी, वह निगम से ले सकता है।

* बर्तन लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग स्थित कंट्रोल रूम दूरभाष नंबर 0731- 4987161 पर संपर्क कर नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

* कार्य उपरांत बर्तन जिस स्थिति में लेकर गए हैं, उसी स्थिति में जमा कराने होंगे।