सरकार का दावा- लॉकडाउन ने देश में 37 हजार से 78 हजार तक जानें बचाई

सरकार का दावा- लॉकडाउन ने देश में 37 हजार से 78 हजार तक जानें बचाई

नई दिल्ली।  देश में कोरोना के नए केस आने की रμतार लगातार घट रही है। 3 अप्रैल तक यह 22.6 फीसदी थी, जो शुक्रवार 22 मई को 5.5 फीसदी पर पहुंच गई। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी। सरकार के मुताबिक इस दौरान 38 से 78 हजार तक मौतें रोकने में सफलता मिली है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि देश में अब ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग पर फोकस किया जा रहा है। पिछले चार दिनों से रोज एक लाख से ज्यादा टेस्टिंग हो रही हैं। शुक्रवार को 1.57 लाख लोगों का टेस्ट हुआ। अभी तक 27 लाख 19 हजार 434 लोगों की जांच की जा चुकी है। देश में मौतों की रफ़्तार भी कम हुई है। आंकड़े देखें तो 19 मई को देश में 3.13% की दर से मौतें हो रही थीं, अब यह घटकर 3.0% हो गई है। लव अग्रवाल ने बताया कि 5 कंपनियों के 4-6 वैज्ञानिक वैक्सीन तैयार करने में जुटे हुए हैं। कई के ट्रायल भी शुरू हो चुके हैं।

 भोपाल में 32 नए कोरोना पॉजिटिव

1225 तक पहुंचा आंकड़ा

भोपाल। शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के साथ ही मौतों के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को 40 नए पॉजिटिव मरीज मिले, जिनमें एक जीएमसी के डॉक्टर हैं। वहीं कोरोना पॉजिटिव दो मरीजों की मौत हो गई। जिले में अब तक 42 मरीजों की कोरोना ने जान ले ली है। वहीं, पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ते हुए 1233 तक पहुंच गया है। इनमें सबसे ज्यादा जहांगीराबाद, कोहेफिजा, ऐशबाग, मंगलवारा, मिसरोद और अशोका गार्डन इलाके के हैं। चार दिनों में जहांगीराबाद में रहने वाले एक ही परिवार के 8 सदस्य चपेट में आ चुके हैं।

 उज्जैन में विधायक के भाई और भाभी संक्रमित

उज्जैन जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा जहां 500 के ऊपर हो चुका है। अब भाजपा विधायक डॉ. मोहन यादव के भाई और भाभी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनका उपचार इंदौर स्थित अरबिंदो अस्पताल में चल रहा है। यह जानकारी स्वयं विधायक डॉ. मोहन यादव ने सोशल मीडिया पर लोगों के साथ शेयर की। यादव ने कहा है कि उनके भाई पत्रकार होने के कारण लोगों से मिलते रहे हैं।

 ग्रीन से ग्रीन जोन में जाने पर पास जरूरी नही

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि अब ग्रीन टू ग्रीन जोन में पास की आवश्यकता नहीं रहेगी। इसे पास फ्री कर दिया गया। लोग अब अपने स्वयं के वाहन से यात्रा कर सकते हैं, लेकिन रेड टू ग्रीन जोन में या ग्रीन टू रेड जोन में जाने के लिए पास की आवश्यकता रहेगी । बगैर पास के आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। नरोत्तम ने कहा कि सरकार 25 मई से बस सेवा को शुरू करने पर विचार कर सकती है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया मरीजों का डिस्चार्ज रेट निरंतर बढ़ रहा है।