दर्शकों में उत्साह, मैच के अधिकांश टिकट बुक

दर्शकों में उत्साह, मैच के अधिकांश टिकट बुक

कोलकाता। भारत और बांग्लादेश के बीच 22 नवंबर से होने वाले ऐतिहासिक डे- नाइट टेस्ट से पहले बुधवार को ईडन गार्डन मैदान पर दोनों टीमों ने गुलाबी गेंद से आधिकारिक रूप से अभ्यास किया। दोनों क्रिकेट टीमें मंगलवार को कोलकाता पहुंच गई थीं जहां वे अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार डे-नाइट प्रारूप में टेस्ट खेलने उतरेंगी। इस मैच को यादगार बनाने के लिए पूरे शहर में ही जोरदार तैयारियां की गयी हैं, साथ ही मैच के लिये बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को आमंत्रित किया गया है जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली के निमंत्रण पर अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने के लिये यहां मौजूद रहेंगी। मेहमान बांग्लादेश टीम को सुबह 10 बजे से 1 बजे तक ईडन गार्डन मैदान पर गुलाबी गेंद से अभ्यास करने का समय दिया गया जबकि मेजबान भारतीय टीम इसके बाद यहां पर अभ्यास के लिये उतरी। वर्ष 2016 में ईडन गार्डन मैदान पर मोहन बगान और भवानीपुर के बीच चार दिवसीय घरेलू मैच का आयोजन किया गया था जो इस मैदान पर गुलाबी गेंद से खेला गया पहला मैच था। बंगाल क्रिकेट संघ(कैब) द्वारा आयोजित इस मैच में मोहम्मद शमी ने बगान के लिये खेलते हुये सात विकेट लिये थे। क्रिकेट विशेषज्ञों की मानें तो ईडन गार्डन गुलाबी गेंद से मैच आयोजित करने के लिये पूरी तरह उपयुक्त मैदान है जहां दोनों ही टीमें पहली बार इस प्रारूप में खेलने उतरेंगी। 

सोने की आदतों में बदलाव करना पड़ा था : रवि

भारतीय अंपायर एस रवि को 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दिन रात के पहले टेस्ट में अपने सोने की आदतों में बदलाव करना पड़ा था। गुलाबी गेंद से पहले टेस्ट में अंपायंिरग करने वाले रवि ने काफी तैयारी की थी । 

पहले दिन टेस्ट में महान क्रिकेटर जुटेगे

 सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और कपिल देव सहित भारत के महान क्रिकेटर बांग्लादेश के खिलाफ शुक्रवार को यहां शुरू होने वाले देश के पहले दिन-रात्रि टेस्ट के दौरान एकत्रित होंगे। गांगुली ने बुधवार को कहा, ‘‘सचिन ,सुनील गावस्कर, कपिल देव, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले हर कोई यहां होगा। चायकाल में विशेष गाड़ियां स्टेडियम में चक्कर लगायेंगी जिसमें पूर्व कप्तान बैठे होंगे। उन्होंने कहा कि चायकाल में संगीत कार्यक्रम भी है और दिन के अंत में सम्मान समारोह होगा। दोनों टीमें, पूर्व कप्तान, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मुख्यमंत्री भी इसमें होंगी। गांगुली ने कहा, ‘‘रूना लैला और जीत गांगुली भी परफार्म करेंगे। मैं बहुत उत्साहित हूं। जरा उत्साह देखिये, टेस्ट मैच के चार दिन के टिकट पहले ही बिक गये हैं। यह पूछने पर कि क्या ईडन टेस्ट के बाद भारत अगले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के आगामी शृंखला में भी दिन- रात्रि टेस्ट खेलेगा तो गांगुली ने जवाब दिया, ‘‘देखेंगे।