125 शहरों के सभी घरों में लगाए बिजली मीटर

125 शहरों के सभी घरों में लगाए बिजली मीटर

इंदौर मालवा और निमाड़ के सभी 125 नगरीय निकायों को पूर्ण मीटरीकृत करने के बाद अब बिजली कंपनी ने शत-प्रतिशत पक्के घरवाले ग्रामीण उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाने का लक्ष्य हाथ में लिया है। कंपनी मार्च अंत तक पक्के घर वाले उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाएगी।

देहात के पक्के घरों को मार्च तक मीटरीकृत करने के निर्देश- मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक विकास नरवाल ने बताया कि मीटरीकरण मप्र बिजली नियामक आयोग एवं ऊर्जा विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल हैं। इसलिए नगरीय निकायों को पूर्ण मीटरीकृत करने के बाद अब देहात के पक्के घरों को मार्च तक मीटरीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं। कंपनी के स्टोर में फिलहाल मीटरों का पर्याप्त स्टॉक है, जैसे ही अगले माह और जरूरत होगी, मीटर मंगाए जाएंगे। सभी जिलों के अधीक्षण यंत्रियों को इस संबंध में निर्देशित किया गया है।

5 लाख पक्के मकानों में मीटर नहीं होने की मिली रिपोर्ट- नरवाल ने बताया कि कंपनी के कर्मचारियों ने वितरण केंद्रों के तहत गांवों में मोबाइल एप के माध्यम से पक्के मकानों का सर्वे किया था, इसमें पांच लाख से ज्यादा पक्के मकानों में मीटर नहीं होने का रिपोर्ट मिली। अब इन ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं के यहां हर हाल में मार्च 2020 तक मीटर लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। मीटर लगने के बाद वहां के उपभोक्ताओं को असेसमेंट बिल नहीं मिलेंगे, हर माह रीडिंग के बिल जारी होंगे। इस मीटरीकरण अभियान के संचालन के दौरान हर सप्ताह कंपनी मुख्यालय को पक्के घरों में मीटर लगाने के कार्य की प्रगति भेजना होगी।