डॉक्टरों का दावा, दुनियाभर में जा सकती है 4.5 करोड़ लोगों की जान

डॉक्टरों का दावा, दुनियाभर में जा सकती है 4.5 करोड़ लोगों की जान

हांगकांग। चीन में कोरोना वायरस के कारण अब तक 1,113 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 44,653 से अधिक लोग कोरोनावायरस की चपेट में आ गए हैं। इसके बाद अब हांगकांग के मेडिकल आॅफिशियल्स ने चेतावनी दी है कि यह वायरस 45 मिलियन (4.5 करोड़) से अधिक लोगों की मौत का कारण बन सकता है। वहीं दुनियाभर की 60 प्रतिशत जनसंख्या इस वायरस की चपेट में आ सकती है। हांगकांग में सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सा के अध्यक्ष प्रोफेसर गेब्रियल लेउंग ने कहा कि भले ही मृत्यु दर सिर्फ 1% तक पहुंच जाए, लेकिन जिस तरह से यह फैल रहा है उसका मतलब है कि यह अभी भी हजारों लोगों को मार सकता है। वर्तमान में वैश्विक आबादी 7 बिलियन (7,577,130,400) से अधिक है और अगर प्रोफेसर लेउंग सही हैं तो इसका मतलब है कि वायरस 4 मिलियन (4,546,278,240) से अधिक लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है और यह काफी तेजी से फैल रहा है।

कोरोना वायरस का डर: चेहरे पर नकाब, शीशे के आर-पार से ‘किस’

चीन में कोरोना वायरस के डर से शादी न कर पाने वाले एक प्रेमी जोड़े की लव स्टोरी इन दिनों काफी वायरल हो रही है। 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन-डे के दिन दोनों शादी करना चाहते थे, लेकिन कोरोना वायरस ने चीन में ऐसा हड़कंप मचाया कि दोनों चाहकर भी शादी नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल लड़की पेशे से एक नर्स है, जो एक झेजियांग प्रांत के एक अस्पताल में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की देख-रेख कर रही है। ये इस आईसोलेशन वॉर्ड को शीशे की दीवारों में कैद कर दिया गया है, जिसमें कोई भी बाहरी व्यक्ति दाखिल नहीं हो सकता है। नर्स का मंगेतर जब उससे मिलने अस्पताल आया तो दोनों के बीच शीशे की दीवार ने उन्हें बांटे रखा। एक दूसरे को देखकर दोनों की आंखों में आंसू आ गए। शीशे की दीवार दरमियां रहते हुए भी दोनों ने मास्क पहनकर ही एक दूसरे को किस किया। दोनों ने 11 दिन बाद एक दूसरे को देखा था। लड़के ने लड़की से कहा, कोरोना वायरस का खतरा खत्म होते ही शादी कर लेना।

जुकाम-खांसी हैं शुरुआती लक्षण

लेउंग का मानना है कि इस वायरस के मामले बढ़ते रहेंगे क्योंकि यह स्पष्ट है कि कुछ रोगियों में शुरुआती लक्षण सामान्य जुकाम, खांसी और बुखार हैं। हालांकि, कोरोना वायरस को लेकर लगातार लोगों का परीक्षण किया जा रहा है और मामलों की पुष्टि होने पर उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है। इस तरह से संक्रमण को फैलने से रोकने की कोशिश की जा रही है।

वुहान शहर की 99% आबादी के लिए गए नमूने

कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ चाइना के सिटी पार्टी सेक्रेटरी ने बताया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच चीन के वुहान शहर की 99% आबादी (1.059 करोड़) के नमूने ले लिए गए हैं। दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत वुहान से हुई थी।

कोरोना वायरस का नया नाम ‘कोविड-19’ होगा

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम कोविड-19 घोषित किया है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एधानोम गेब्रेयेसुस ने कहा, अब हमारे पास बीमारी के लिए नाम है। उन्होंने नाम की व्याख्या करते हुए कहा कि ‘को’ का मतलब ‘कोरोना’, ‘वि’ का मतलब ‘वायरस’ और ‘डी’ का मतलब ‘डिसीज’ (बीमारी) है।