पुराने शहर में देर रात दुकानों पर उमड़ी भीड़, दो घंटे में दूध और सब्जियां खत्म

पुराने शहर में देर रात दुकानों पर उमड़ी भीड़, दो घंटे में दूध और सब्जियां खत्म

भोपाल अयोध्या मसले पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा शनिवार को फैसला सुनाए जाने के मद्देनजर राजधानी में सुरक्षा सख्त कर दी गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। इधर, शुक्रवार रात मीडिया से जैसे ही लोगों को इसकी जानकारी लगी, तो पुराने शहर में लोग बाजारों में खरीदारी करने उमड़ पड़े। हालांकि लोगों के बीच सामान्य रूप से चर्चा थी कि जो भी फैसला होगा उसे शांतिपूर्ण रूप से मानना चाहिए। दुकानों पर रात 10 बजे से भीड़ दिखने लगी थी। दवा की दुकानों पर देर रात सामान्य से ज्यादा भीड़ थी। सब्जी, चाय, किराना आदि की दुकानों पर भीड़ बढ़ी और देखते ही देखते रात 11:30 बजे तक चार बत्ती चौराहे पर जाम जैसी स्थिति भी बन गई। बुधवारा, हाथीखाना, इब्राहिमपुरा, खानूगांव सहित कई इलाकों मेें दुकानों पर दूध खत्म हो गया। सब्जी के ठेले खाली हो गए। स्थिति पर नजर रखने के लिए एसपी, आईजी और भोपाल कलेक्टर चार बत्ती चौराहे पर पहुंचे । पुलिस ने लोगों को इकट्ठा होने से रोका। हर हाल में शांति बनी रहे स्थानीय निवासी मोहम्मद अरशद का कहना था कि लोग यहां पर प्रेम और भाईचारे के साथ सालों से रह रहे हैं। किसी दुर्घटना या अनहोनी की आशंका नहीं है। आतिफ मोहम्मद ने कहा कि कोर्ट के निर्णय का सभी को सम्मान करना चाहिए। शादाब और सोहेल का कहना था कि भोपाल के लोग समझदार हैं। यहां कोई चिंता की बात नहीं है। प्रेम भाव बना रहेगा।

भोपाल छावनी में तब्दील, सुरक्षा व्यवस्था में पांच हजार पुलिस कर्मी तैनात

अयोध्या मसले पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर शहर में सुरक्षा सख्त कर दी गई है। जिले भर में करीब पांच हजार पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। शहर की सुरक्षा के लिए आठ स्तरीय व्यवस्था बनाई गई है। शहर के अंदर आने और जाने वाले वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है। पुलिस और जिला प्रशासन के आला अधिकारी देर रात तक शहर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। देर रात फैसले की तारीख निश्चित होने की सूचना मिलते ही केंद्रीय सुरक्षा बलों की कंपनियां भी रिलीज कर दी गई हैं।

इन स्थानों पर विशेष ध्यान : जिंसी चौराहा, जहांगीराबाद में आर्म्स फोर्स रहेगी। अहाता कल्ला शाह जहांगीराबाद, आम वाली मस्जिद, राजभवन, मंत्रालय, पुरानी जेल, पुलिस कंट्रोल रूम तिराहा, पुराना सुभाष नगर, ऐशबाग, प्रभात चौराहा, ऐशबाग फाटक, पुल बोगदा, चांदबड़, विजय नगर, स्टेशन बजरिया, 10 नंबर स्टाप, हबीबगंज में भी आर्म्स बल तैनात किया गया है।

आठ स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था

बाहरी सुरक्षा व्यवस्था, मध्य सुरक्षा, आंतरिक सुरक्षा, मुख्य पिकेट्स व्यवस्था, आंतरिक पेट्रोलिंग व्यवस्था, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व्यवस्था, गिरफ्तारी पार्टी, नगर नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था की गई है।