काफी मशक्कत कर फिल्म का नाम रखा ‘भारत’ : अली अब्बास जफर

काफी मशक्कत कर फिल्म का नाम रखा ‘भारत’ : अली अब्बास जफर
Bharat movie poster

फिल्मकार अली अब्बास जफर का कहना है कि अपनी आने वाली फिल्म का नाम तय करने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी...यहां तक की उन्हें पौराणिक कथाओं को भी खंगालना पड़ा और सब पर विचार-विमर्श करने के बाद आखिरकार फिल्म का नाम ‘भारत’ रखा गया।

फिल्म ‘भारत’ पांच जून को बड़े पर्दे पर दस्तक देगी, यह ‘ओड टू माय फादर’ का रीमेक है। अली ने कहा कि वह 2014 में आई कोरियाई फिल्म से काफी प्रभावित हुए थे और इसी वजह से उन्होंने इसे हिंदी में बनाने का मन बनाया। अली ने कहा, ‘‘ मैं इसे ‘ओड टू माय फादर’ नाम नहीं देना चाहता था।

मैंने सलमान से कहा था कि मैं फिल्म को केवल उनके नहीं बल्कि एक देश के सफर के तौर पर बनाउंगा। लेकिन मुझे किरदार के नाम की तलाश थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगा कि राम पौराणिक कथाओं के श्रेष्ठ हीरो हैं। किरदार को अर्जुन भी कहा जा सकता था क्योंकि वह सब धर्म और कर्म के लिए कर रहा है। या कर्ण एक निस्वार्थ नायक।

’’ अली ने कहा, ‘‘ मुझे लगा कि अगर वह पीढ़ी दर पीढ़ी देश का पर्याय है, तो उसका नाम देश के नाम पर रखना चाहिए। और फिर तडक़े करीब तीन बजे, मुझे नींद नहीं आ रही थी और आखिरकार ‘भारत’ नाम दिमाग में आया।’’ इसके बाद तुरंत बाद ही उन्होंने सलमान और निर्माता अतुल अग्निहोत्री को इसके बारे में बताया और फिल्म का नाम तय किया गया। फिल्म ‘भारत’ में कैटरीना कैफ, तब्बू, सुनील ग्रोवर, सोनाली कुलकर्णी, जैकी श्रॉफ जैसे सितारे भी नजर आएंगे।