कबाड़खाना स्थित टायर गोदाम में तड़के लगी आग, आंखों में जलन से नींद खुली, तो चारों तरफ धुआं देख घरों से भागे

कबाड़खाना स्थित टायर गोदाम में तड़के लगी आग, आंखों में जलन से नींद खुली, तो चारों तरफ धुआं देख घरों से भागे

भोपाल।   राजधानी के कबाड़खाना इलाके में स्थित एक टायर गोदाम में शुक्रवार तड़के अचानक आग लग गई। गोदाम में बड़े पैमाने पर टायर रखे थे, जिससे आग तेजी से फैली और आसमान में काले धुएं का गुबार छा गया। करीब एक किमी इलाके में धुआं फैल गया। तेज हवा की वजह से धुआं तेजी से फैला और लोगों के घरों में घुस गया। इससे घरों में सो रहे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हुई और आंखों में जलन होने लगी। लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए। इस दौरान करीब 20 से 30 फीट ऊंची लपटें उठती देखकर लोग घबरा गए और इलाके में अफरा-तफरी मच गई। इधर, मौके पर पहुंची पुलिस ने एहतियातन गोदाम के 100 मीटर दायरे में स्थित घरों को खाली करा लिया। शुरुआती जांच में आग से 20 लाख रुपए से ज्यादा के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। जिस गोदाम में आग लगी वह वसीम खान का है, जो मीर ट्रेडर्स नाम से पुराने टायर खरीदने और बेचने का काम करते हैं। आग बुझाने मेें तीन घंटे से ज्यादा समय लगा नगर निगम के फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने बताया कि आग लगने की सूचना सुबह 5.30 बजे मिली। 10 से 15 मिनट में ही 15 फायर फाइटर मौके पर पहुंच गए थे। रबर में आग लगी होने से उसे काबू करने में तीन घंटे से ज्यादा वक्त लगा। कर्मचारियों ने बताया कि धुआं इतना जहरीला था कि सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। पुलिस ने बताया कि आग के कारणों की जांच की जा रही है।

‘दम घुटने लगा तो बच्चों को लेकर बाहर भागा

’ जिस टायर गोदाम में आग लगी थी, उससे 100 मीटर दूर रहने वाले मुकीम अहमद ने बताया कि वह रोजाना की तरह सुबह फजिर की नमाज के लिए उठे थे। तभी आंखों में जलन होने लगी और सांस लेने में तकलीफ हुई। मैंने बालकनी में जाकर देखा तो चारों तरफ काला धुआं छाया हुआ था। मैं बाहर निकला, तो अफरा-तफरी मची हुई थी। इसके बाद मैंने माता- पिता, पत्नी और बच्चों को जगाया व दूर ले गया। आसपास रहने वाले लोग भी धुएं की वजह से घरों से निकल आए। इन्होंने बताया कि धुएं से सांस लेने मेें तकलीफ हो रही थी।

आसमान की तरफ चला गया धुआं, वरना शहर में छा जाता

नगर निगम के फायर आॅफीसर रामेश्वर नील ने बताया कि सुबह जिस वक्त आग लगी, तब हवा तेज थी। इसकी वजह से टायर गोदाम से निकलने वाला धुआं तेजी से आसमान की तरफ बढ़ गया। आसमान बिल्कुल काला हो गया था, जिसमें धुएं के बीच सिर्फ लाल सुर्ख लपटें ही दिखाई दे रही थीं। उन्होंने बताया कि अगर धुआं फैलता, तो आसपास का पूरा इलाका उसकी चपेट में आ जाता।