चीन में कोरोना के 33 नए मामले ज्यादातर में नहीं दिखे कोई लक्षण

चीन में कोरोना के 33 नए मामले ज्यादातर में नहीं दिखे कोई लक्षण

बीजिंग । चीन में कोरोना वायरस के 33 नए मामले सामने आए, जिनमें 31 बिना लक्षण वाले मामले हैं। इनमें से ज्यादातर मामले वुहान शहर में सामने आए हैं, जो कोविड-19 महामारी का केंद्र रहा है। 1.1 करोड़ की आबादी वाले वुहान शहर में घातक वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए सभी लोगों की जांच की जा रही है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार, देश में लक्षण वाले दो मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें एक मामला बाहर से आया हुआ है, जिसकी पुष्टि गुरुवार को ग्वांगदोंग प्रांत में हुई और एक मामला बुधवार को शंघाई में सामने आया, जो संक्रमण के स्थानीय प्रसार का मामला है। एनएचसी ने कहा कि लेकिन बिना लक्षण वाले मामलों में काफी बढ़ोत्तरी हो रही है। देश में बिना लक्षण वाले 31 मामले सामने आए, जिनमें से 28 मामले वुहान में सामने आए हैं। एनएचसी के आंकड़ों के मुताबिक, इन नए मामलों के साथ बुधवार को देश में बिना लक्षण वाले मामलों की संख्या 375 तक पहुंच गई। स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वुहान में बिना लक्षण वाले 281 मामले सामने आए हैं, जिनके संपर्क में आए 861 लोगों को आइसोलेट रखा गया है। ऐसे मामलों में रोगी का पता लगाने में समस्या आती है, क्योंकि व्यक्ति को कोविड-19 से संक्रमित पाया जाता है, लेकिन उसमें बुखार, खांसी या गले में खराश जैसे कोई लक्षण नहीं होते हैं। हालांकि, इनसे बीमारी दूसरों तक फैलने का खतरा रहता है।

 1.12 करोड़ की हो रही जांच 

सबसे प्रभावित वुहान में इस साल जनवरी से मार्च तक 50,340 मामले आए थे और 3,869 मौतें हुई थीं, जहां इस संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए सभी 1.12 करोड़ लोगों की जांच करने के लिए बड़े पैमाने एक विशाल अभियान चलाया जा रहा है। चीन में कोविड-19 से अब तक कुल 4,634 लोगों की मौत हुई है। एनएचसी ने बताया कि बुधवार तक, चीन में अब तक संक्रमण के मामले 82,967 तक पहुंच चुके हैं, जिनमें 84 रोगियों का इलाज अभी चल रहा है।

वुहान में लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िये, समेत कई जानवरों को खाने पर 5 साल का बैन

वुहान। चीन के शहर वुहान में जंगली जानवरों को खाने पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि कोरोनो वायरस का प्रसार सीफूड बाजार से ही हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार इस बाजार में समुद्री भोजन के अलावा लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िये, सांप, चूहे, मोर, साही जैसे जंगली जानवर और उनका मांस बेचा जाता है।वुहान सरकार द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, नई नीति 13 मई 2020 को लागू हुई और अगले पांच साल तक लागू रहेगी। चीन में सीफूड से मनुष्यों

 चीन में सीफूड से मनुष्यों में आने की थ्योरी भी है

चीनी विशेषज्ञों ने जनवरी में कहा था कि कोरोना वायरस वुहान शहर के सीफूड बाजार में बेचे जाने वाले जंगली जानवरों से मनुष्यों में आया था। इसे लेकर सरकार ने इस बाजार में जंगली जानवरों को बेचने और खाने पर अस्थायी रोक लगा दी थी, लेकिन अब इस प्रतिबंध को अगले पांच वर्ष के लिए लागू कर दिया गया है।